logo-image

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग ने दीपावली के दौरान भीड़भाड़ को लेकर दी चेतावनी

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग ने दीपावली के दौरान भीड़भाड़ को लेकर दी चेतावनी

Updated on: 02 Nov 2021, 01:10 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने खरीदारों और दुकानदारों को कोविड-19 मानक प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने और दीपावली की खरीदारी के दौरान दुकानों और सड़कों पर भीड़भाड़ नहीं होने देने की चेतावनी दी है।

स्वास्थ्य विभाग पूरे राज्य में जागरूकता अभियान चला रहा है कि कोविड-19 अभी भी खतरनाक है और घातक हो सकता है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, राज्य में कोविड-19 के दैनिक मामले घटकर 1,000 हो गए हैं, लेकिन फिर भी हम अपने बचाव के तरीकों को नहीं छोड़ सकते। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ने सभी तरह के विक्रेताओं से भीड़ इकट्ठा ना होने के साथ रंगनाथन स्ट्रीट पर आईस क्रीम के स्टॉल जैसी व्यस्त और भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोरोना निर्देषों का पालन करने को कहा है।

मंत्री ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य भर की सभी भीड़-भाड़ वाली सड़कों और दुकानों में दुकानदारों को लोगों को उस भयानक महामारी की याद दिलाने का निर्देश दिया है जिसने कई लोगों की जान ले ली थी और अर्थव्यवस्था को भी कुचल दिया था।

सभी जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को भेजे गए सकरुलर में राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि केरल में ओणम त्योहार के बाद मामले बढ़े हैं और इसी तरह पूजा उत्सव के बाद पश्चिम बंगाल में मामले बढ़े हैं।

मा सुब्रमण्यम ने कहा, हम जानते हैं कि केरल और पश्चिम बंगाल में क्या हुआ था और इसलिए हम सतर्क हैं। हम नहीं चाहते कि कई अधिकारियों, डॉक्टरों, नर्सों और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा की गई सारी मेहनत बेकार चली जाए। दीपावली के दौरान सड़कों और दुकानों में भीड़भाड़ की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने स्वच्छता निरीक्षकों को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश के साथ दुकानों और प्रतिष्ठानों में परीक्षण और टीकाकरण करने का भी प्रावधान किया है।

मंत्री ने कहा, हालांकि यह एक महान प्रयास है जिसने दैनिक कोविड-19 मामलों की संख्या को 1000 से कम कर दिया है, यह खुशी मनाने का सही समय नहीं है क्योंकि हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या बीमारी वापस आएगी। हालांकि, हमें सभी सावधानियां बरतनी चाहिएं और चिंता की कोई बात नहीं है। लोगों को बीमारी के वापस आने की संभावनाओं के बारे में अधिक जागरूक होना चाहिए यदि हम सावधान रहें और सरकार द्वारा निर्धारित कोविड-19 मानक प्रोटोकॉल का पालन करें तो इस बीमारी पर अंकुश लगाया जा सकता है।

दुकानदार भी भीड़ से बचने के लिए तैयार हैं और चेन्नई के टी नगर में व्यस्त रंगनाथन गली में भी अधिकांश दुकानों में सुरक्षित को देखते हुए दूरी बनाए रखी गई है।

रंगनाथन स्ट्रीट में राजा स्टोर्स के मालिक शनमुगसुंदरम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हमने कोविड-19 मानक प्रोटोकॉल में निर्धारित सभी को बनाए रखा है और हमने अपने सभी कर्मचारियों को टीके की दोनों खुराक के साथ टीका लगाया है। भीड़ कभी-कभी बेकाबू होती है लेकिन हम अभी भी मानक दूरी बनाए रखने में कामयाब रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.