News Nation Logo
Banner

Instagram के जरिए पैसा भी बना सकेंगे यूजर्स, जानिए क्या है वह तकनीक

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी के साथ एक लाइव स्ट्रीम के दौरान आगामी फीचर्स की घोषणा की.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Apr 2021, 07:58:05 AM
इंस्टाग्राम (Instagram)

इंस्टाग्राम (Instagram) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी के साथ एक लाइव स्ट्रीम के दौरान आगामी फीचर्स की घोषणा की
  • यूजर्स को इस मंच से पैसा बनाने में मदद मिलेगी, जिसमें क्रिएटर शॉप्स, संबद्ध वाणिज्य और ब्रांडेड कंटेंट मार्केटप्लेस शामिल हैं

सैन फ्रांसिस्को :

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम (Instagram) नए टूल्स के एक सेट पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स को इसके मंच से पैसा बनाने में मदद मिलेगी, जिसमें क्रिएटर शॉप्स, संबद्ध वाणिज्य और ब्रांडेड कंटेंट मार्केटप्लेस शामिल हैं. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी के साथ एक लाइव स्ट्रीम के दौरान आगामी फीचर्स की घोषणा की. इनगजट की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिएटर्स शॉप्स कंपनी की मौजूदा खरीदारी सुविधाओं का विस्तार होंगी, जो व्यवसायों को उत्पादों को बेचने की अनुमति देती है. जुकरबर्ग ने कहा कि हम बहुत से रचनाकारों को शॉप्स (दुकानें) स्थापित करते हुए देखते हैं और कंटेंट क्रिएटर व्यवसाय मॉडल होने का एक हिस्सा यह है कि आप ग्रेट कंटेंट बना सकते हैं और फिर आप बेहतरीन तरीके से सामान बेच सकते हैं और इसलिए क्रिएटर शॉप्स कमाल की हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मी में और भी आ सकते हैं भूकंप के झटके, वजह है चौकाने वाली

जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि कंपनी ऐसे टूल्स (उपकरणों) पर काम कर रही है, जो इंस्टाग्राम स्टार्स को उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा कि क्रिएटर्स को उन चीजों की बिक्री में कटौती करने में सक्षम होना चाहिए, जिसकी वह अनुशंसा कर रहे हैं और इसके लिए हमें एक संबंधित रिकमंडेशन मार्केटप्लेस का निर्माण करना चाहिए. इंस्टाग्राम एक ब्रांडेड कंटेंट मार्केटप्लेस पर भी काम कर रहा है, जो प्रायोजकों के साथ मैच इन्फलुएंसर्स की मदद करेगा. रिपोर्ट के अनुसार, नए उपकरणों को लेकर अभी भी काम चल रहा है। 

लोकप्रिय हो रही टिकटॉक की प्रतिद्वंद्वी शॉर्ट्स ऐप, रोजाना मिल रहे 6.5 अरब व्यूज

यूट्यूब शॉर्ट्स, जो टिकटॉक जैसा एक शॉर्ट फॉर्म वीडियो ऐप है, वह लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों को छू रहा है. मार्च महीने तक यूट्यूब शॉर्ट्स ने 6.5 अरब से अधिक दैनिक व्यूज के आंकड़े को छू लिया है. कंपनी ने घोषणा की है कि यह शॉर्ट वीडियो ऐप तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा रहा है, क्योंकि 2020 के अंत तक 3.5 अरब दैनिक व्यूज से अब मार्च के अंत तक 6.5 अरब दैनिक व्यूज तक पहुंच चुका है. यूट्यूब ने पिछले साल सितंबर में भारत में शॉर्ट्स ऐप फीचर शुरू किया था. शॉर्ट्स एक नया शॉर्ट-फॉर्म वीडियो अनुभव है, जो क्रिएटर्स और कलाकारों के लिए मनोरंजन का एक बेहतरीन विकल्प है। इसके जरिए लोग मोबाइल फोन का उपयोग करके लघु एवं आकर्षक वीडियो शूट करके इन्हें साझा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: OneWeb ने 36 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया, मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस

कंपनी ने बाद में अमेरिका में बीटा में अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की. 2 अरब से अधिक मासिक लॉग इन यूजर्स और 1 अरब से अधिक वीडियो प्रतिदिन देखे जाने के साथ, गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब विज्ञापनदाताओं को बड़े दर्शकों तक कुशल पहुंच प्रदान कर रहा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यूट्यूब के संबंध में लोगों को शैक्षिक वीडियो से लेकर पॉडकास्ट तक सभी प्रकार की सूचनात्मक सामग्री मिलती रहती है. कंपनी के अनुसार, वह यूट्यूब के ब्रांड व्यवसाय में मजबूत वृद्धि भी देख रहे हैं. कंपनी ने बताया कि यूट्यूब विज्ञापनदाताओं को बड़े स्तर पर दर्शकों तक कुशल पहुंच प्रदान कर रहा है, जो कि टीवी से भी कहीं अधिक है। बड़े ब्रांड इस प्रवृत्ति से लाभान्वित हो रहे हैं. कंपनी ने कहा कि 2021 की जनवरी-मार्च अवधि में यूट्यूब का विज्ञापन राजस्व 6 अरब डॉलर दर्ज किया गया है, जिसमें 49 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. यह वृद्धि ब्रांड विज्ञापन को लेकर प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया और निरंतर ताकत में असाधारण प्रदर्शन से प्रेरित है.

First Published : 29 Apr 2021, 07:57:04 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.