News Nation Logo

अरबों साल पुरानी आकाशगंगाओं की आश्चर्यजनक तस्वीर, James Webb Telescope ने खींची 

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 17 Mar 2022, 07:26:59 PM
galaxies

आकाशगंगा (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:  

जेम्स वेब टेलीस्कोप ने एक आश्चर्यजनक 'डीप फील्ड' इमेज कैप्चर की है. यह तस्वीर अरबों साल पुरानी आकाशगंगाओं के समूह की है.एचडी 84406 तारा की तस्वीर को नासा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA)के नए स्पेस टेलीस्कोप जेम्स वेब टेलीस्कोप  ने हाल ही में नासा के अधिकारियों को गहरे अंतरिक्ष की अपनी पहली आधिकारिक तस्वीर भेजी है. इससे पता चलता है कि हबल के बाद 10 बिलियन डॉलर की इस मशीन को अगली बड़ी चीज क्यों माना जाता है. 

यह तस्वीर टेलीस्कोप के दर्पणों के एक बड़े एलाइनमेंट के बाद लिया गया है.इस प्रक्रिया को फाइन फेजिंग कहा जाता है.प्रक्रिया के बारे में नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि इसमें 18 हेक्सागोनल दर्पणों के झुकाव और प्लेसमेंट को ठीक करना शामिल है, जिसके लिए नैनोमीटर-स्केल की परिशुद्धता की आवश्यकता होती है.अब जबकि एक बड़ा कदम पूरा हो गया है, नासा सबसे जटिल और सबसे महंगी वेधशाला को पूरी तरह से चालू करने से पहले अगले चरण की ओर बढ़ जाएगा.

HD 84406 मिल्की वे गैलेक्सी में एक तारा है.दूरबीन द्वारा ली गई तस्वीर में यह सिर्फ एक चमकदार उज्ज्वल फोकस से अधिक दिखाई देता है.नासा के अनुसार स्टार को किसी वैज्ञानिक महत्व के लिए नहीं बल्कि केवल इसकी चमक और स्थान के लिए चुना गया था.जो चीज इस तस्वीर को न केवल सुंदर बनाती है, बल्कि वैज्ञानिक रूप से भी महत्वपूर्ण है, वह है छोटे-छोटे धब्बे.इन्हें पूरी तस्वीर में एम्बर रंग की धारियों के पीछे देखा जा सकता है.वे छोटे-छोटे धब्बे वास्तव में अधिक उम्र की आकाशगंगाएं हैं.इसे 'डीप फील्ड' कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: विवादित पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर को लेकर ममता बनर्जी ने किया सनसनीखेज खुलासा

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के लिए ऑपरेशन प्रोजेक्ट साइंटिस्ट के रूप में काम करने वाले जेन रिग्बी ने कहा कि यह अब से भविष्य होने जा रहा है.हम जहां भी देखते हैं, यह एक गहरा क्षेत्र है.वास्तव में बिना हम पसीना बहाए आकाशगंगाओं को समय में पीछे जाकर देख रहे हैं.हम आकाशगंगाओं के प्रकाश को वैसे ही देख रहे हैं जैसे यह अरबों साल पहले दिखता था.

गौरतलब है कि HD 84406 तारा पृथ्वी से 1.6 मिलियन किलोमीटर दूर स्थित है.वैज्ञानिक भविष्यवाणी कर रहे हैं कि एक बार जेम्स वेब टेलीस्कोप के सभी गियर तैनात हो जाने के बाद वे बिग बैंग के बाद उभरे कुछ पहले सितारों को देख पाएंगे.

First Published : 17 Mar 2022, 07:26:59 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.