logo-image

SpaceX Starship Launch: लॉन्च होते ही चंद मिनटों में फटा दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट

SpaceX Starship Launch : दुनिया की दिग्गज अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेसएक्स गुरुवार को इतिहास रचते-रचते चूक गया. मंगल ग्रह पर लोगों को ले जाने वाले स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है, लेकिन चंद्र मिनटों में ही असमान में ही विस्फोट हो गया.

Updated on: 20 Apr 2023, 08:13 PM

नई दिल्ली:

SpaceX Starship Launch : दुनिया की दिग्गज अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेसएक्स गुरुवार को इतिहास रचते-रचते चूक गया. मंगल ग्रह पर लोगों को ले जाने वाले स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है, लेकिन चंद्र मिनटों में ही असमान में ही विस्फोट हो गया. टेक्सास के बोका चिका से दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट ने शाम करीब 7 बजे उड़ान भरी थी. स्टारशिप का यह पहला ऑर्बिटल टेस्ट था. (SpaceX Starship Launch )

यह भी पढ़ें : असम-अरुणाचल प्रदेश में सीमा विवाद खत्म, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कही ये बड़ी बात

भारतीय समयानुसार, दक्षिणी टेक्सास में बोका चिका स्थित स्टार बेस से 20 अप्रैल की शाम करीब 7 बजे स्टारशिप रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. लॉन्च होने के सिर्फ 4 मिनट बाद ही जमीन से 33 किलोमीटर की ऊंचाई पर विस्फोट होकर रॉकेट फट गया और उसका मलबा जमीन पर आ गिरा. इस रॉकेट से लोगों को अंतरिक्ष में भेजने की प्लानिंग थी. आपको बता दें कि इससे पहले इस रॉकेट को 17 अप्रैल को लॉन्च करने का प्रयास किया गया था. इस दौरान इसका प्रेशर वॉल्व का फ्रीज हो गया, जिसकी वजह से रॉकेट को रोकना पड़ा था. 20 अप्रैल को रॉकेट लॉन्च होने के बाद स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने अपनी टीम को शुभकामना दी थी. (SpaceX Starship Launch)

यह भी पढ़ें : Coronavirus : महाराष्ट्र में 1100 के पास पहुंचे कोरोना मामले, 3 की मौत

जानें स्टारशिप रॉकेट की क्या थी खासियत

विश्व का सबसे बड़ा स्टारशिप रॉकेट है. इस रॉकेट की ऊंचाई 394 फीट और व्यास 29.5 फीट है. दो हिस्सों में रॉकेट को बांटा गया है. रॉकेट के ऊपर वाले हिस्से को स्टारशिप कहते हैं, जिसकी ऊंचाई 164 फीट के आसपास है. स्टारशिप रॉकेट इतना पॉवरफुल है कि धरती पर एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक सिर्फ एक घंटे में पहुंच सकता है. (SpaceX Starship Launch)