News Nation Logo
Banner

स्पेस एजेंसी NASA ने दस साल तक सूरज पर रखी निगरानी, अब जारी किए दिलचस्प आंकड़े

इस दौरान इस ऑब्जर्वेटरी ने कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इकठ्ठा की हैं. नासा की इस सोलर ऑब्जर्वेटरी ने लगातार एक दशक तक सूर्य को देखा, इस दौरान उसने सूर्य की 45 करोड़ उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली, दो करोड़ गीगाबाइट डेटा एकत्र किया.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 25 Jun 2020, 07:02:40 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हाल ही में सूर्य के दस का एक वीडियो जारी किया है. एजेंसी के मुताबिक उसके सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे एक दशक तक लगातार सूर्य को अपने कैमरे में कैद किया. इस दौरान इस ऑब्जर्वेटरी ने कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इकठ्ठा की हैं. नासा की इस सोलर ऑब्जर्वेटरी ने लगातार एक दशक तक सूर्य को देखा, इस दौरान उसने सूर्य की 45 करोड़ उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली, दो करोड़ गीगाबाइट डेटा एकत्र किया.

नासा के मुताबिक, 'इस जानकारी ने हमारे निकटतम तारे के कामकाज के बारे में अनगिनत नई खोजों के साथ यह भी जानने में मदद किया कि यह सौर प्रणाली को प्रभावित करता है. कई सारे उन्नत उपकरणों की मदद से सौर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने प्रत्येक 0.75 सेकंड में सूर्य की एक तस्वीर को कैद करती रही. वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली (एआईए) उपकरण ने अकेले प्रकाश के 10 अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर हर 12 सेकंड में तस्वीरों को कैद करता रहा.   

यह भी पढ़ें- NASA ने 6 साल में 174 करोड़ रुपये में बनाया अनोखा टॉयलेट, जानिए इसकी खासियत

यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो उन तस्वीरों का समूह है जो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं. एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है.

नासा ने सूर्य के एक दशक को 61 मिनट के वीडियो के माध्यम से दिखाया है, इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में एक सेकंड में एक दिन को दिखाया गया है. नासा के वीडियो के मुताबिक यह सारी तस्वीरें दो जून 2010 से एक जून 2020 तक की हैं.

First Published : 25 Jun 2020, 07:02:40 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NASA SUN
×