logo-image

Solar Flare Storm: सूर्य ग्रहण के बाद हुआ कुछ ऐसा, धरती की तरफ तेजी से बढ़ रही आफत

ये बात तो सब जानते हैं कि कई बार आकाशीय घटनाओं का हमारी धरती पर भी सीधा असर पड़ता है. आकाश में कई ऐसे गृह हैं जिनकी बदलती चाल का असर पृथ्वी पर पड़ता है.

Updated on: 26 Apr 2023, 07:09 PM

highlights

  • धरती की ओर बढ़ रही आसमानी आफत
  • सूर्यग्रहण के बाद अचानक सूर्य के साथ हुआ कुछ अजीब
  • सौर तूफान धरती पर डाल सकता है बड़ा असर

New Delhi:

Solar Flare Storm: ये बात तो सब जानते हैं कि कई बार आकाशीय घटनाओं का हमारी धरती पर भी सीधा असर पड़ता है. आकाश में कई ऐसे गृह हैं जिनकी बदलती चाल का असर पृथ्वी पर पड़ता है. हमारे जीवन पर पड़ता. कई बार ये असर अच्छा होता है तो कई बार ये मुश्किलें बढ़ाने वाला. आसामान से एक ऐसी एक आफत तेजी से धरती की ओर बढ़ रही है. वर्ष 2023 का पहला सूर्य ग्रहण हाल में बीता है. इस सूर्य ग्रहण के बाद कुछ ऐसे घटना सामने आई है जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है. 

दरअसल सूर्य पर एक बड़ा विस्फोट हुआ है. इस विस्फोट के चलते एक अग्नि वाला तूफान उठा है. चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि ये सोलर तूफान तेजी से धरती की ओर से बढ़ रहा है. ये जानकारी अमेरिका की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी यानी नासा की ओर से जारी की गई है. नासा ने एक बार फिर सोलर फ्लेयर की आशंका जाहिर की है. यानी धरती की तरफ सौर तूफान बढ़ रहा है. जो बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. 

यह भी पढ़ें - यूएई के मिशन होप ने मंगल ग्रह के चंद्रमा डीमोस की पहली अप-क्लोज तस्वीरें लीं

क्या पड़ेगा सोल फ्लेयर्स का असर?
नासा के साइंटिस्टों की मानें तो सौर तूफान की वजह से धरती पर बड़ा असर पड़ सकता है. दरअसल इस तरह तूफानों के कारण धरती के चुबंकीय एरिया बुरी तरह प्रभावित होते हैं. अब इन चुंबकीय क्षेत्रों के प्रभावित होने का मतलब है सैटेलाइट संबंधी चीजों पर असर पड़ना. जैसे इंटरनेट कनेक्शन से लेकर जीपीएस तक, मोबाइल नेटवर्क से लेकर अन्य तकनीकी चीजों पर सीधा असर पड़ता है. 

सोलर फ्लेयर्स क्या है?
सोलर फ्लेयर्स को सरल शब्दों में समझें तो ये सूरज के बीचों बीच यानी सेंटर से निकलने वाली प्लाज्मा और चुंबकीय तरंगों का एक बड़े हिस्से में फटना होता है. ये किसी धमाके की तरह होता और तेजी से फैलने लगता है. इससे पहले आए सौर तूफान से हिंद महासागर पर भी काफी प्रभाव पड़ा था. इस दौरान कुछ वायरलेस कनेक्शन भी बंद हो गए थे.