logo-image
लोकसभा चुनाव

यूएई के मिशन होप ने मंगल ग्रह के चंद्रमा डीमोस की पहली अप-क्लोज तस्वीरें लीं

यूएई के मिशन होप ने मंगल ग्रह के चंद्रमा डीमोस की पहली अप-क्लोज तस्वीरें लीं

Updated on: 26 Apr 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यान होप प्रोब ने मंगल के अल्पज्ञात चंद्रमा डीमोस की पहली उच्च-रिजॉल्यूशन तस्वीरें ली हैं।

नेचर की रिपोर्ट के अनुसार, इन तस्वीरों में 10 मार्च को फ्लाई-बाई प्रदर्शन के दौरान 12.4 किलोमीटर चौड़े डीमोस का फारसाइड दिखाया गया है।

क्षुद्रग्रहों में अक्सर पाए जाने वाले कार्बन युक्त चट्टान के बजाय, वैज्ञानिकों को एक सपाट स्पेक्ट्रम मिला, जो मंगल की सतह पर दिखाई देने वाली सामग्री के प्रकार का सूचक है। इससे पता चलता है कि डीमोस का निर्माण ग्रह जैसी सामग्री से हुआ था।

ईएमएम विज्ञान के प्रमुख हेसा अल मटरुशी ने कहा, अगर कार्बन या ऑर्गेनिक्स होते, तो हम विशिष्ट तरंग दैर्ध्य में स्पाइक्स देखते।

पृथ्वी के चंद्रमा की तरह डीमोस ज्वारीय रूप लिए हुआ है और मंगल ग्रह के बेहद करीब है।

इसका मतलब यह है कि चंद्रमा की निचली कक्षा या ग्रह की सतह से किसी भी अवलोकन के लिए चंद्रमा का हमेशा एक ही पक्ष दिखाई देता है।

हालांकि, होप की असामान्य रूप से ऊंची और लम्बी कक्षा, जो मंगल की सतह से 40,000 किमी से अधिक ऊपर अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंचती है, ने इसे ऊपर से डीमोस का निरीक्षण करने और इसके दूर के हिस्से की तस्वीर लेने में सक्षम बनाया, अल मटरौशी ने समझाया।

मंगल पृष्ठभूमि में था - और वह सिर्फ आश्चर्यजनक था, ईमानदारी से, उसने कहा। हाल ही में वियना में आयोजित यूरोपीय भूविज्ञान संघ की बैठक में अल मटरौशी ने परिणामों को साझा किया।

औपचारिक रूप से अमीरात मंगल मिशन (ईएमएम) के रूप में जाना जाने वाला 1.35 टन, 200 मिलियन होप अंतरिक्ष यान ने 9 फरवरी, 2021 को मंगल की कक्षा में प्रवेश किया।

तब से यह मंगल ग्रह के वातावरण की ऊपरी परत और निचले क्षेत्रों के बीच संबंधों का अध्ययन कर रहा है। इसने विज्ञान समुदाय को दिन के अलग-अलग समय में, विभिन्न मौसमों के माध्यम से ग्रह के वातावरण के समग्र ²ष्टिकोण तक पूर्ण पहुंच प्रदान की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बार उस चरण को समाप्त करने के लिए प्रणोदक के साथ समाप्त हुए मिशन नियंत्रण ने एक पैंतरेबाजी में ऑनबोर्ड थ्रस्टर्स को निकाल दिया, जिसने अंतरिक्ष यान को डीमोस की कक्षा के साथ कई बार पार करने की अनुमति दी।

अल मटरौशी ने कहा, हम डीमोस का सिर्फ एक बार का अवलोकन नहीं करना चाहते, हम और अधिक चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.