logo-image

यूजर की मौत के बाद Facebook- Instagram Account पर होती है खास सेटिंग! ऐसे होता है काम

Social Media Account setting After User s Death

Updated on: 30 Dec 2022, 02:48 PM

नई दिल्ली:

Social Media Account setting After User's Death: आज के समय में सोशल मीडिया हर शख्स का दूसरा आशियाना है. यहां यूजर फिजकली तो नहीं पर वर्चुअली 24 घंटे एक्टिव रहता है. यानि भले ही कोई शख्स आपके लिए ईद का चांद बन गया हो वह सोशल मीडिया पर कुछ मिनटों पहले एक्टिव मिल जाता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि किसी शख्स के मरने के बाद उसके सोशल मीडिया अकाउंट जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक का क्या होता होगा.

अगर लंबे समय तक यूजर की एक्टिविटी ना नजर आए तो कंपनियों को कैसे जानकारी मिलती होती होगी कि शख्स दुनिया से अलविदा हो गया है. दरअसल इसके लिए भी इन अकाउंट्स पर एक खास तरह की सेटिंग मिलती है. इस सेटिंग की जानकारी बहुत कम यूजर्स को होती है. आइए जानते हैं यूजर की डेथ के बाद क्या सेटिंग होती है.

यूजर को दिए जाते हैं अनेकों तरह के विकल्प

दरअसल कंपनी को इस बात की जानकारी तब तक नहीं लग सकती जब तक कि दूसरे शख्स द्वारा ये जानकारी साझा नहीं की जाती. इसके बाद सोशल मीडिया अकाउंट पर यूजर के अकाउंट को लेकर अलग- अलग तरह के ऑप्शन दिए जाते हैं. जिस शख्स का अकाउंट है अगर वह चाहता है कि उसकी मौत के बाद अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाए तो इसकी सेटिंग पहले करनी होती है.

ये भी पढ़ेंः Twitter Down: इस वजह से ठप हुई ट्विटर सर्विस, Elon Musk दे रहे अब जवाब

एक बार सेटिंग होने के बाद जब कंपनी को इसकी जानकारी मिलती है तो अकाउंट सर्वर से डिलीट कर दिया जाता है. लेकिन कई बार कोई यूजर नहीं चाहता कि अकाउंट डिलीट हो इसके लिए भी यूजर को सेटिंग का विकल्प मिलता है. यूजर की मौत के बाद उसका अकाउंट किसी दूसरे परिचित शख्स द्वारा चलाया जा सकता है. 

इसके अलावा अगर कोई यूजर चाहता है कि उसका अकाउंट ना ही डिलीट हो ना किसी दूसरे शख्स द्वारा हैंडल किया जाए तो वह उसे ऐसे ही चलने दे सकता है. इसके लिए वह सेटिंग नहीं भी करता है तो भी काम चल जाता है. क्योंकि जब तक अकाउंट को यूजर खुद डिलीट नहीं करता वह सर्वर से डिलीट नहीं होता.

ऐसे होगी सेटिंग

इसके लिए यूजर को सेटिंग्स के ऑप्शन से Memorialisation settings पर जाना होगा.
यहां Delete After Death का विकल्प चुना जा सकता है
अकाउंट डिलीट ना करने की स्थिति में इसे दूसरे शख्स को सौंपा जा सकता है, इसके लिए Choose Legacy Contacts पर जाना होगा. यहां यूजर किसी भी शख्स का चुनाव कर सकता है.