logo-image

शेयरचैट 4,500 करोड़ रुपये में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म एमएक्स टकाटक का अधिग्रहण करेगा

शेयरचैट 4,500 करोड़ रुपये में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म एमएक्स टकाटक का अधिग्रहण करेगा

Updated on: 10 Feb 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

घरेलू सोशल मीडिया ऐप मोज और शेयरचैट की मूल कंपनी मोहल्ला टेक, टाइम्स इंटरनेट के स्वामित्व वाले शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म एमएक्स टकाटक को करीब 60 करोड़ डॉलर (करीब 4,500 करोड़ रुपये) में खरीद रही है।

2021 में, मोहल्ला टेक ने 3.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर संचयी रूप से 913 मिलियन डॉलर जुटाए।

विकास के करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अधिग्रहण, मोज प्लेटफॉर्म के माध्यम से शेयरचैट की शॉर्ट-वीडियो बाजार हिस्सेदारी को और मजबूत करेगा।

संपर्क करने पर, कंपनियों ने विकास पर तुरंत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

मोज और शेयरचैट के पास एक साथ 340 मिलियन-मजबूत उपयोगकर्ता समुदाय है, जबकि एमएक्स टकाटक के लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) हैं।

2015 में स्थापित, मोहल्ला टेक ने अब तक आठ फंडरेजि़ंग राउंड में 1.177 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं।

मोज के पास वर्तमान में हर दिन औसतन 34 मिनट खर्च करने का औसत उपयोगकर्ता समय है, जो प्रतिदिन 4.5 बिलियन से अधिक बार देखा जाता है। शेयरचैट की स्थिति विशिष्ट है और इसका औसत उपयोगकर्ता समय प्रतिदिन 31 मिनट व्यतीत करता है।

इस साल जनवरी के बाद से, कंपनी 2,000 से अधिक कर्मचारियों तक पहुंच गई है और कई नई सुविधाओं को जोड़ा है क्योंकि यह अपने उत्पादों को भारतीय शॉर्ट वीडियो और सोशल मीडिया स्पेस में अग्रणी बनाने पर केंद्रित है।

दिसंबर में, मोहल्ला टेक ने अपने सीरीज जी राउंड के हिस्से के रूप में 266 मिलियन डॉलर जुटाए।

मोज और शेयरचैट के सीईओ और सह-संस्थापक, अंकुश सचदेवा ने कहा, हमारे दोनों उत्पाद (मोज और शेयरचैट) उच्चतम मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार के साथ बाजार का नेतृत्व कर रहे हैं। एक बहुत ही सक्रिय निर्माता सेट और हमारे समुदाय को प्रसन्न करने के लिए अद्भुत नई साझेदारी है। यह ताजा वित्त पोषण हमारी स्थिति को और मजबूत करेगा।

टिकटॉक और अन्य चीनी शॉर्ट-वीडियो बनाने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद, भारतीय शॉर्ट-फॉर्म स्पेस से विज्ञापन राजस्व तीव्र गति से बढ़ रहा है और केवल छह महीनों में तीन गुना हो गया है।

होमग्रोन कंसल्टिंग फर्म रेडसीर कंसल्टिंग की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, शॉर्ट-फॅर्म कंटेंट मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) के मामले में 1.37 गुना और दैनिक सक्रिय यूजर्स के मामले में 1.1 गुना बढ़ी है, जब जून 2020 से चीनी ऐप टिकटॉक को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

देश में शॉर्ट-फॉर्म सेगमेंट के मासिक सक्रिय यूजर्स के 2025 तक 650 मिलियन यूजर्स तक पहुंचने के लिए दो गुना से अधिक बढ़ने की उम्मीद है, जो टेलीविजन के बाद दूसरे स्थान पर है।

यह महत्वपूर्ण वृद्धि मोटे तौर पर नए 300 मिलियन इंटरनेट यूजर्स द्वारा संचालित होने की उम्मीद है जिन्हें 2025 तक जोड़ा जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, जोश और मोज दोनों ऐप ने उपयोगकर्ता और निर्माता नेट प्रमोटर स्कोर (एनपीएस) में अच्छी छलांग देखी है, जो बड़े पैमाने पर यूजर्स द्वारा अधिक वैयक्तिकरण, फ्रेशर और अधिक फिल्टर की गई सामग्री और नए टूल तक पहुंच रखने वाले रचनाकारों, बढ़ी हुई पहुंच और अधिक सहयोग के अवसरों द्वारा संचालित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.