News Nation Logo

LED लाइट्स की मदद से खत्म हो सकता है कोरोना वायरस, स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने किया दावा

शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के बाद दावा किया है कि LED लाइट्स की मदद से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 26 Dec 2020, 06:22:14 AM
led bulb

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

बीते एक साल से दुनियाभर में कोरोना वायरस का तांडव लगातार जारी है. कोरोना वायरस की वजह से विश्वभर में अभी तक 17 लाख 51 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया को कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से बचाने के लिए तमाम प्रयोग और शोध किए जा रहे हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की टीमें वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं. कई जगहों पर तो लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने की शुरुआत भी कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- गरीबी में कुत्तों का खाना खाने को मजबूर था ये शख्स, आज पूरी दुनिया में फैल चुका है बिजनेस

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के बाद दावा किया है कि LED लाइट्स की मदद से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना को खत्म करने के लिए LED तकनीक को एयर कंडीशनिंग और वॉटर सिस्टम में एक्टिव किया जा सकता है. जिसके बाद इससे निकलने वाले पराबैंगनी (Ultraviolet) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (यूवी-एलईडी) कोरोना वायरस को सफलतापूर्वक खत्म कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रॉन बर्कले ने 1,61,84,41,000 रुपये में खरीदा माइकल जैक्सन का नैवरलैंड

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तकनीक में काफी कम पैसे खर्च होंगे. शोधकर्ताओं की ये स्टडी जर्नल ऑफ फोटो कैमिस्ट्री एंड फोटो बायोलॉजी में प्रकाशित की गई है. जिसके मुताबिक स्टडी करने वाले वैज्ञानिकों ने वायरस पर अलग-अलग तरंगों वाले यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन दक्षता का आंकलन किया है. इसमें COVID-19 वायरस को जन्म देने वाले SARS-CoV-2 को भी शामिल किया गया है.

First Published : 25 Dec 2020, 06:59:23 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.