logo-image

आज शनि और पृथ्वी होंगे बेहद करीब, होने वाली है अद्भुत खगोलीय घटना

इसमें सूर्य की परिक्रमा करता हुआ शनि, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक तरफ रहते हुए सीधी रेखा में होंगे. यह एक खगोलीय घटना है. जिसे दुनिया भर के लोग अपनी आंखों से देख सकेंगे.

Updated on: 02 Aug 2021, 06:49 AM

नई दिल्ली :

2 अगस्त यानी की सोमवार को एक अद्भुत खगोलीय घटना होने वाली है. आज शनि और पृथ्वी एक दूसरे से बेहद करीब होंगे. इसमें सूर्य की परिक्रमा करता हुआ शनि, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक तरफ रहते हुए सीधी रेखा में होंगे. यह एक खगोलीय घटना है. जिसे दुनिया भर के लोग अपनी आंखों से देख सकेंगे.वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार की शाम सात बजकर 51 मिनट पर यह आकाश में उगता दिखाई देगा. रात भर आकाश में रहकर सुबह पांच बजकर छह मिनट पर डूबेगा होगा. मध्यरात 12 बजकर 29 मिनट पर यह आकाश पर ठीक सिर के उपर होगा. अगर आसमान में बादल नहीं हुआ तो लोग इस नजारे को नंगी आंखों से देख सकते हैं.

ओडिशा के पठानी सामंत तारामंडल के उपनिदेशक सुवेंदु पटनायक ने बताया," शनि और पृथ्वी एक साल में 2 अगस्त को सुबह 11:30 बजे एक दूसरे के सबसे करीब होंगे. दुनिया भर के लोग शनि को नग्न आंखों से देख सकेंगे, उस समय जहां भी रात होगी." उन्होंने आगे कहा कि शनि और पृथ्वी 1 साल 13 दिन के अंतराल पर सबसे निकट आते हैं. जब वे निकटतम होते हैं, तो उनके बीच की औसत दूरी 120 करोड़ किलोमीटर होती है, जो उनके बीच की अधिकतम दूरी से 50 करोड़ किलोमीटर कम होती है.

 

यानी इस वर्ष के लिए शनि और पृथ्वी से यह सबसे नजदीकी दूरी होगी. इससे यह अपेक्षाकृत अधिक चमकीला और बड़ा दिखेगा. अगर आप टेलिस्कोप से शनि को देखेंगे तो इसके रिंग 18 डिग्री के झुकाव पर होंगे.यह 0.2 मैग्नीट्यूड की चमक के साथ आकाश में होगा.

इसे भी पढ़ें: कमाल हो गया... ब्लैक होल से आती दिखी रोशनी, निकली यह वजह

बता दें कि शनि सौर परिवार का छठवां और सूर्य मंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है. वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य से पृथ्वी की दूरी 10 यूनिट है तो शनि 96 यूनिट दूर है. शनि, सूर्य की परिक्रमा लगभग 29 साल 6 महिने में पूरी करता है. पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा 365 दिन में करती है, इससे पृथ्वी परिक्रमा करते हुए लगभग एक साल और 13 दिन बाद पुन: शनि की सीध में आ जाती है.

कब कब होगी खगोलीय घटना-