logo-image

रूस रोबोट के लिए नए अंतरिक्ष स्टेशन का करेगा उपयोग

रूस रोबोट के लिए नए अंतरिक्ष स्टेशन का करेगा उपयोग

Updated on: 06 Sep 2021, 08:10 PM

मॉस्को:

रोस्कोस्मोस के सीईओ दिमित्री रोगोजिन ने कहा, रूस का नया अंतरिक्ष स्टेशन कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करेगा, साथ ही इसमें अतिरिक्त रोबोट भी शामिल होंगे।

रोस्कोस्मोस प्रमुख ने टास समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, सिस्टम ही, कृत्रिम बुद्धिमत्ता तत्वों वाले स्टेशन को उच्चतम स्तर की बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रूस के नए कक्षीय स्टेशन पर रोबोटिक्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, जीउस परमाणु-संचालित अंतरिक्ष टग के साथ नई कक्षीय चौकी लंबी अंतर-ग्रहीय उड़ानों की भविष्य की प्रणालियों के लिए एक प्रोटोटाइप के रूप में काम कर सकता है।

रोगोजिन ने कहा कि एजेंसी का लक्ष्य मौजूदा अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की तुलना में उच्च दक्षता वाले नए अंतरिक्ष स्टेशन को विकसित करना है।

अप्रैल में, रूसी उप प्रधान मंत्री यूरी बोरिसोव ने घोषणा की कि आईएसएस की स्थिति वांछित होने के लिए बहुत कुछ बचा है और रूस अपनी स्वयं की कक्षीय चौकी बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

रोगोजिन ने यूट्यूब चैनल सोलोविएव लाइव पर कहा, हम एक ऐसा स्टेशन बनाना चाहते हैं जिसकी दक्षता कारक आईएसएस की तुलना में अधिक परिमाण के कई आदेश होंगे।

रोगोजिन ने यह भी नोट किया कि रोसकॉसमॉस पांच से छह वर्षों में नए रूसी ऑर्बिटल सर्विस स्टेशन (रॉस) की तैनाती शुरू कर देगा।

रोगोजि़न ने कहा, यह कक्षीय मॉड्यूल की पूरी तरह से नया जनरेशन होगा। नए स्टेशन में खुली वास्तुकला होगी और इसी तरह के मॉड्यूल एक दूसरे की जगह लेंगे जब वे अपनी सेवा जीवन का उपयोग करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.