logo-image

Budget 2023: देशभर में 5G ऐप्स के लिए सौ लैब बनाने की तैयारी, युवाओं को मिलेंगे बड़े मौके  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजीटय भाषण में घोषणा की है कि सरकार देशभर में 5G ऐप्स के लिए सौ लैब बनाने की तैयारी कर रही है. इसके साथ इन लैब्स का उपयोग कर छात्रों  को नए अविष्कार के मौके प्राप्त होंगे.

Updated on: 01 Feb 2023, 05:06 PM

highlights

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देशभर में बढ़ावा मिलेगा
  • छात्रों को नए अविष्कार के मौके प्राप्त होंगे
  • पीएम मोदी ने देश में बीते साल 5G सर्विसेज आरंभ की थीं

नई दिल्ली:

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजीटय भाषण में घोषणा की है कि सरकार देशभर में 5G ऐप्स के लिए सौ लैब बनाने की तैयारी कर रही है. इसके साथ इन लैब्स का उपयोग कर छात्रों को नए अविष्कार के मौके प्राप्त होंगे. सरकार की योजना है इस दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देशभर में बढ़ावा मिलेगा. इन लैब्स की मदद से रेलवे, इनोवेशन और रिसर्च एंड एक्सपेरीमेंट को बढ़ावा दिया जाएगा. इससे पहले आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी देशभर में सौ 5 जी लैब का सेटअप तैयार करने का दावा किया था. मंत्री ने कहा कि वह देशभर में सौ 5G लैब सेटअप को तैयार करेंगे. इस दौरान उन्होंने टेलिकॉम इंडस्ट्री को एक साथ आने का आह्वान किया. छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए 100 लैब्स में से कम से कम 12 को टेलिकॉम इनक्यूबेटर में बदलने की अपील की है. 

ये भी पढ़ें: Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- हमने MSME को राहत दी है

कई शहरों में शुरू हुई सर्विस

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने देश में बीते साल 5G सर्विसेज आरंभ की थीं. तब से लेकर अब तक देशभर के कई शहरों में इस सेवा की शुरुआत हुई. इस समय देश में रिलायंस जियो और एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ही 5जी सेवाओं को उपलब्ध करा रही हैं. एयरटेल दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पटना और गुरुग्राम में 5G सर्विस को कवर कर रहा है. वहीं दूसरी ओर जियो ने दिल्ली, मुंबई, पुणे, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पानीपत, नागपुर, गुरुग्राम और गुवाहाटी में इन सेवाओं को लांच कर दिया है. 

यह बजट हर वर्ग के लिए है: सीतारमण

यह देश का 75 वां बजट था. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पांचवां बड़ा बजट था. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि देश की आजादी के अमृत काल का यह पहला बजट है. ऐसे में यह बजट हर वर्ग के लिए है. इस बजट से खासकर युवाओं को आर्थिक ताकतवर बनाने की कोशिश की है. उन्होंने कहा यह बजट आगे के 25 साल  का ब्लू प्रिंट माना जाएगा.