logo-image

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- हमने MSME को राहत दी है

Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश किया है. बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण,पर्यटन पर जोर दिया गया.

Updated on: 01 Feb 2023, 05:10 PM

New Delhi:

Budget 2023: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश किया है. बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण,पर्यटन पर जोर दिया गया. हम फिनटेक, औद्योगीकरण,डिजिटल अर्थव्यवस्था को भारत की डिजिटल शक्ति के रूप में देख रहे हैं।कृषि ऋण में काफी वृद्धि हुई है, व्यक्तिगत आय कर सुनिश्चित करना जिसमें बदलाव देखा गया है और यह लंबे समय बाद हुआ है. 

 Budget 2023: PM मोदी बोले- बजट गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के हित में

Budget 2023: पीएम प्रणाम, मिष्टी योजना और भी कुछ नई घोषणाएं हुईं बजट में

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही, पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि परियोजनाएं चल रही हैं और धन का उपयोग हो रहा है, जो बजट विवरण से आ रहा है। व्यक्ति के बिना परियोजनाएँ कैसे पूरी हो सकती हैं। मानव हस्तक्षेप के बिना 1 प्रतिशत परियोजना भी पूरा नहीं किया जा सकता है। तो जाहिर तौर पर जमीन पर नौकरियां मिल रही हैं.

Budget 2023: देश में बनेंगे 50 नए एयरपोर्ट, 'उड़ान' स्कीम के तहत मिलेगी सुविधा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि बजट, पूंजी निवेश को एक बड़ा कदम देता है, यह MSME में भी शामिल होता है क्योंकि वे विकास के इंजन हैं। यह पूंजी निवेश को बनाए रखता है और निजी क्षेत्र को भी आगे बढ़ाता है जबकि व्यक्तियों और मध्यम वर्ग को कर राहत भी देता है.