logo-image

Budget 2023: देश में बनेंगे 50 नए एयरपोर्ट, 'उड़ान' स्कीम के तहत मिलेगी सुविधा

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्णकालीक बजट कई क्षेत्रों के लिए बड़ी सौगातें लेकर आया.

Updated on: 01 Feb 2023, 03:39 PM

highlights

  • आम बजट में हवाई यात्रियों की बड़ी सौगात
  • वित्त मंत्री ने 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाने का किया ऐलान
  • उड़ान योजना के तहत किया जाएगा ये काम

New Delhi:

Budget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्णकालीक बजट कई क्षेत्रों के लिए बड़ी सौगातें लेकर आया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण ने हर वर्ग को खुश करने की कोशिश की है. रेल से लेकर पर्यटन तक विभिन्न क्षेत्रों कई महत्वपूर्ण ऐलान किए गए हैं. ऐसे में देशवासियों के लिए इस बजट में एक बहुत खास अनाउंसमेंट हुई. ये अनाउंसमेंट थी नए एयरपोर्ट की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाने का ऐलान किया. यानी अब उड़ान भरने के लिए भारतीय विमान यात्रियों को और सुविधा मिलने जा रही है. 

दरअसल बीते कुछ समय में पर्यटन के क्षेत्र को जबरदस्त बढ़ावा मिला है. घरेलू से लेकर विदेश हवाई यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. यही वजह है कि सरकार ने ना सिर्फ एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है बल्कि अपनी उड़ान योजना के तहत कई नए एयरपोर्ट बनाना भी शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें - बजट आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करेगा: PM

इसी योजना के तहत अब एफएम सीतारमण ने बजट में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाने का ऐलान किया है. हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि, ये नए एयरपोर्ट किन-किन शहरों में बनाए जाएंगे. लेकिन ये निश्चित है कि आने वाले दिनों में 50 नए एयरपोर्ट के आने से हवाई यात्रा और भी आसान होगी. 

दरअसल उड़ान योजना देश के आम नागरिक को उड़ने का अवसर प्रदान करना है. ऐसे में इस योजना के तहत पर्यटन मार्गों की संख्या में भी इजाफा किया गया जो करीब 59 कर दी गई हैं, इनमें से 51 मौजूद समय में चल रही हैं. 

क्या बोलीं निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान कहा  कि, देश में 50 अतिरिक्त हवाई अड्डे, हेलीपोर्ट, वाटर एयरोड्रम और एडवांस लैंडिंग ग्राउंड विकसित किए जाएंग. सरकार का मानना है कि इससे ना सिर्फ हवाई यात्रियों को सुविधा मिलेगी बल्कि नए रोजगार का सजृन भी होगा.    

कोरोना काल में बढ़ा हवाई सफर
कोरोना महामारी काल में देश और विदेश में हवाई सफर तेजी से बढ़ा है. यही वजह है कि सरकार भी लगातार हवाई यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़े फैसले ले रही है. बजट में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाने से लेकर हेलीपोर्ट आदि भी इसी कड़ी का एक अहम हिस्सा माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Budget 2023: पीएम प्रणाम, मिष्टी योजना और भी कुछ नई घोषणाएं हुईं बजट में

यही नहीं अब एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों के समय को ध्यान में रखते हुए अत्याधुनिया तकनीकी को भी बढ़ाया जा रहा है. घर बैठे चेकइन की सुविधा के साथ ही अब चेहरे के लिए चेक इन की सुविधा पर भी जोर दिया जा रहा है. इससे लंबी लाइनों में लगने और दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने की झंझट से भी राहत मिलेगी.