News Nation Logo
Banner

Google Photos से डिलीट हो गए हैं फोटो और वीडियो, इस आसान तरीके से पा सकते हैं वापस

Google Photos से डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को हमेशा के लिए मिटाने से पहले 60 दिन के लिए Bin फोल्डर में रखा जाता है और उनके वहां से भी डिलीट हो जाने से पहले दोबारा पाया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Sep 2021, 01:41:28 PM
Google Photos

Google Photos (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कोई फोटो या फिर वीडियो Bin में नहीं है तो उसे दोबारा नहीं री-स्टोर किया जा सकता
  • Google Account को साइन करके डिलीट हो गई तस्वीरों को वापस पाया जा सकता 

नई दिल्ली :

अपनी फोटो और वीडियो का बैकअप लेने के लिए मौजूदा क्लाउड स्टोरेज में से गूगल फोटो (Google Photos) से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है. बता दें कि Google Pixel फोन और अन्य एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Google Photos स्टोरेज का एक बेहतरीन विकल्प है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल यूजर अपनी पुरानी तस्वीरों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा किसी भी डिवाइस के जरिए उन तस्वीरों को कभी भी एक्सेस किया जा सकता है. गूगल अकाउंट (Google Account) को साइन करके डिलीट हो गई तस्वीरों को वापस पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नासा ने पहली बार इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का किया परीक्षण, 2024 तक होगी लांच

Bin में फोटो या वीडियो नहीं होने पर उसे दोबारा री-स्टोर नहीं किया जा सकता
बता दें कि Google Photos से डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को हमेशा के लिए मिटाने से पहले 60 दिन के लिए Bin फोल्डर में रखा जाता है और उनके वहां से भी डिलीट हो जाने से पहले दोबारा पाया जा सकता है. हालांकि ऐसा तभी संभव है जब Google Photos की Back Up and Sync फीचर को एक्टिवेट किया गया हो. यूजर को अपने डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को दोबारा पाने के लिए सबसे पहले यह चेक करना जरूरी है कि वह फोटो या वीडियो Bin में है या नहीं. अगर कोई फोटो या फिर वीडियो Bin में नहीं है तो उसे दोबारा नहीं री-स्टोर किया जा सकता है. अगर फोटो या वीडियो Google Photos के Bin में दिखाई पड़ रहा है तो Android फोन या फिर वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके इन्हें वापस पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शाओमी एमआईयूआई प्योर मोड यूजर्स को अज्ञात एप्स के इंस्टालेशन से बचाएगा

बता दें कि सबसे पहले iPhone, iPad, Android फोन या फिर Android टैबलेट पर फोटो या वीडियो को Restore करने के लिए Google Photos ऐप को खोलना होगा. उसके बाद  Library पर क्लिक करना होगा और Bin फोल्डर में जाना होगा. इस फोल्डर में जिस फोटो या फिर वीडियो को री-स्टोर करना है उसे Touch करके होल्ड करना होगा. अब आपके सामने Restore विकल्प आ जाएगा, उस पर क्लिक करते ही फोटो या वीडियो Google Photos लाइब्रेरी में वापस चला जाएगा. वहीं दूसरी ओर कंप्यूटर के वेब ब्राउजर पर यूजर्स को photos.google.com पर जाना होगा. विंडो के बाईं ओर Bin फोल्डर पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद जिस फोटो या वीडियो को री-स्टोर करना है Select पर क्लिक करना होगा. उसके बाद सबसे दाईं ओर Restore पर क्लिक करना होगा. Restore पर क्लिक करते ही फोटो या वीडियो  Google Photos अकाउंट में री-स्टोर हो जाएगा.

First Published : 06 Sep 2021, 01:39:09 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×