logo-image
लोकसभा चुनाव

नासा ने पहली बार इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का किया परीक्षण, 2024 तक होगी लांच

यह पहली बार है जब नासा ने ईवीटीओएल विमान का परीक्षण किया है. नासा ने अपने उन्नत वायु गतिशीलता अभियान के तहत उड़ान परीक्षण किया. जोबी एविएशन ने इस उड़ने वाली कार नाम रखा है ईवीटीओएल यानी ऑल इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट.

Updated on: 05 Sep 2021, 12:35 PM

highlights

  • यह परीक्षण 10 सितंबर, 2021 तक जारी रहेगा
  • ईवीटीओएल एयरक्राफ्ट को एयरटैक्सी के तौर पर उड़ाया जाएगा
  • इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी आते ही लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

 

नई दिल्ली:

यह पहली बार है जब नासा ने ईवीटीओएल विमान का परीक्षण किया है. नासा ने अपने उन्नत वायु गतिशीलता अभियान के तहत उड़ान परीक्षण किया. जोबी एविएशन ने इस उड़ने वाली कार का नाम रखा है ईवीटीओएल यानी ऑल इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट. जोबी एविएशन ने यह कार नासा के राष्ट्रीय एडवांस्ड एयर मोबिलिटी कैंपेन के तहत बनाई है. यह परीक्षण 10 सितंबर, 2021 तक जारी रहेगा. टेस्टिंग कैलिफोर्निया में चल रही है. ऐसा पहली बार हुआ है कि नासा अपने राष्ट्रीय कैंपेन के तहत किसी इलेक्ट्रिक उड़ने वाली कार का टेस्ट करने जा रही है. ईवीटीओएल एयरक्राफ्ट को एयरटैक्सी के तौर पर उड़ाया जाएगा. ये शहरों के बीच और शहरों के अंदर उड़ने के लिए तैयार की गई है. इसमें लोग और सामान दोनों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जा सकता है. अमेरिका में नासा ने इस सप्ताह जॉबी एविएशन के साथ वर्टिकल टेकऑफ-लैंडिंग में सक्षम पूरी तरह इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का परीक्षण किया. नासा के मुताबिक यह 'एयर टैक्सी' के तौर पर संचालित हो सकता है और परिवहन का एक और साधन बन सकता है. नासा ने अपने एडवांस्ड एयर मोबिलिटी (एएएम) नैशनल कैंपेन के तहत पहली बार ईवीटीओएल विमान का परीक्षण किया. यह विमान 90 डिग्री पर लैंड और टेक-ऑफ कर सकती है. इसे जॉबी एविएशन ने तैयार किया है और नाम ईवीटीओएल रखा है. 2024 तक इसे लांच किया जा सकता है. इसकी शुरुआत एक सितंबर से हो चुकी है और 10 सितंबर को अंतिम परीक्षण होगा. बिग सुर, कैलिफोर्निया के पास जॉबी एविएशन के इलेक्ट्रिक फ्लाइट बेस पर परीक्षण जारी है.

यह भी पढ़ें : NASA ने शेयर की अद्भुत तस्वीर. देखकर रह जाएंगे हैरान

 

टेस्टिंग के दौरान परफॉर्मेंस होगी नजर

टेस्टिंग के दौरान इसकी परफॉर्मेंस को देखा जाएगा. इससे बाद सामने आने वाली रिपोर्ट से भविष्य में तैयार होने वाली एयरटैक्सी की मॉडलिंग और सिमुलेशन की योजना बनाई जा सकेगी. ट्रायल से यह भी समझा जा सकेगा कि भविष्य में एयर टैक्सी सेवाओं को मान्यता देने के लिए कौन-कौन से नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है. यह पहली बार है जब नासा आम राष्ट्रीय अभियान के हिस्से के रूप में एक ईवीटीओएल विमान का परीक्षण कर रहा है. भविष्य में, ईवीटीओएल विमान शहरी क्षेत्रों और आसपास के क्षेत्रों में हवाई टैक्सियों के रूप में काम कर सकता है. यह यात्रियों और सामानों को स्थानांतरित करने के लिए परिवहन का एक बेजोड़ तरीका हो सकता है.

एविएशन इंडस्ट्री में एक नया आंदोलन  होगा

अगर यह सफल होता है तो अगले कुछ सालों में ऐसी सेवाएं पूरे देश में देखने को मिलेंगी. इसका फायदा देश और विदेश से आए लोगों को होगा. साथ एविएशन इंडस्ट्री में एक नया आंदोलन होगा. एडवांस्ड एयर मोबिलिटी कैंपेन के तहत अमेरिका में भविष्य की पैकेज डिलीवरी ड्रोन्स, एयर टैक्सी, मेडिकल ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स जैसी सुविधाएं प्रदान करने वाला मुहिम है. इसकी मदद से अमेरिका में बहुत सारी सुविधाएं बढ़ जाएंगी. साथ ही लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा. ऐसा अनुमान है कि 2040 तक यह इंडस्ट्री 1 ट्रिलियन डॉलर्स यानी 73 लाख करोड़ रुपयों की हो जाएगी. अगर एयर टैक्सी सर्विस की बात करें तो जोबी एविएशन बाकी प्रतियोगियों को पिछाड़ सकती है. क्योंकि ये एफएए की गाइडलाइंस के अनुसार काम कर रहे हैं.