News Nation Logo
Banner

OneWeb ने 36 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया, मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस

OneWeb 2022 तक वैश्विक सेवाएं शुरू करने का इरादा रखती है. वनवेब के सीईओ नील मास्टरसन ने कहा कि इस सफल प्रक्षेपण के साथ हमारा मकसद और भी उपग्रहों को लॉन्च करने, नेटवर्क में सुधार लाने और इसे दुनिया के तमाम हिस्सों में पहुंचाने का है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2021, 08:27:46 AM
Satellite Communication

Satellite Communication (Photo Credit: IANS )

highlights

  • OneWeb ने रूस के वोस्टोचनी कॉस्मोड्रोम से एरियनस्पेस के जरिए 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया
  • ये उपग्रह वनवेब के 648 एलईओ उपग्रह बेड़े का हिस्सा है जो तीव्र गति इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगी

नई दिल्ली :

भारती समूह (Bharti Group) द्वारा समर्थित उपग्रह संचार कंपनी वनवेब (OneWeb) ने पुष्टि करते हुए कहा कि उसने रूस के वोस्टोचनी कॉस्मोड्रोम से एरियनस्पेस के जरिए 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया है. कंपनी ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इसी के साथ उसके द्वारा प्रक्षेपित उपग्रहों की संख्या 182 हो गई है. कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, ये उपग्रह वनवेब के 648 एलईओ उपग्रह बेड़े का हिस्सा है जो तीव्र गति इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगी. वनवेब 2022 तक वैश्विक सेवाएं शुरू करने का इरादा रखती है. वनवेब के सीईओ नील मास्टरसन ने कहा, "इस सफल प्रक्षेपण के साथ हमारा मकसद और भी उपग्रहों को लॉन्च करने, नेटवर्क में सुधार लाने और इसे दुनिया के तमाम हिस्सों में पहुंचाने का है. 

यह भी पढ़ें: Samsung ने दुनिया का पहला PS-LTE नेटवर्क स्थापित किया, जानिए क्यों है फायदेमंद

यह प्रक्षेपण वनवेब के 'फाइव टू 50' नामक कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत इस साल के खत्म होने से पहले ब्रिटेन, अलास्का, उत्तरी यूरो, ग्रीनलैंड, आईसलैंड, आर्कटिक सागर और कनाडा में इसकी सेवाओं का विस्तार किया जाएगा. यह इस कार्यक्रम के तहत किए जाने वाले पांच में से तीसरा प्रक्षेपण है.

गार्मिन ने भारत में 20,990 रुपये में नई स्मार्टवॉच लॉन्च की

स्मार्ट वियरेबल्स और जीपीएस ट्रैकर बनाने वाली कंपनी गार्मिन ने मंगलवार को भारत में गोल्फरों को अपने खेल को बेहतर बनाने और प्रत्येक स्विंग के लिए सटीक डेटा प्रदान करने में मदद करने के लिए एक नई स्मार्टवॉच अप्रोच एस 12 लॉन्च की। 20,990 रुपये की कीमत वाली यह स्मार्टवॉच दुनिया भर के 42,000 से अधिक गोल्फ कोर्स से जुड़ी हुई है. नए बड़े नंबर डिस्पले मोड के साथ, स्मार्टवॉच खेलने के दौरान यार्ड नंबर पढ़ना आसान बनाती है. गार्मिन इंडिया के निदेशक अली रिजवी ने एक बयान में कहा कि जिस तरह से भारत में गोल्फ के प्रति उत्साह बढ़ रहा है, उस लिहाज से खिलाड़ियों को एक संपूर्ण उपकरण की आवश्यकता है, जो सटीक डेटा के साथ खेल के प्रदर्शन को बढ़ा सके.

यह भी पढ़ें: वीडियो ट्रांसकोडिंग चिप का निर्माण कर रहा YouTube, जानिए क्या होंगे फायदे

रिजवी ने कहा कि नई अप्रोच एस 12 उन सभी आवश्यक तत्वों से युक्त है, जो खिलाड़ियों को उनके खेल के दौरान आवश्यक होते हैं। स्मार्टवॉच ग्राहकों को हर प्रकार से सटीक जानकारी मुहैया कराएगी. अप्रोच एस12 में इंटरतेंज क्विक रिलीज बैंड शामिल हैं और 1.3 इंच की सनलाइट रिडेबल हाई-रिजॉल्यूशन डिस्पले के साथ एक अद्वितीय दौर वॉच डिजाइन पेश करती है. जब एक संगत स्मार्टफोन पर गार्मिन गोल्फ ऐप 1 के साथ जोड़ी जाती है, तो स्मार्टवॉच वायरलेस रूप से एक खिलाड़ी के सबसे अधिक बार खेले जाने वाले गोल्फ कोर्स को अप-टू-डेट कोर्स जानकारी के लिए अपडेट करती है. कंपनी का कहना है कि गोल्फ के प्रति उत्साही लोग अब स्टाइल के साथ गोल्फ का आनंद ले सकते हैं.

First Published : 28 Apr 2021, 08:27:46 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.