logo-image

वीडियो ट्रांसकोडिंग चिप का निर्माण कर रहा YouTube, जानिए क्या होंगे फायदे

गूगल (Google) के जेफ कैलो ने कहा कि आर्गोस चिप ने उनके पिछले ऑप्टिमाइज्ड सिस्टम की तुलना में कंप्यूटिंग दक्षता में 20 से 33 गुणा सुधार किया है, जो पारंपरिक सर्वर पर सॉफ्टवेयर चला रहा था.

Updated on: 26 Apr 2021, 07:32 AM

highlights

  • वीसीयू पैकेज एक पूर्ण लंबाई वाला पीसीआई-ई कार्ड है और ग्राफिक्स कार्ड की तरह दिखता है
  • एआरएस टेक्निका की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 8-पिन पावर कनेक्टर जैसा दिखता है

सैन फ्रांसिस्को :

गूगल (Google) ने वीडियो को और अधिक कुशलता से प्रोसेस करने के लिए यूट्यूब (YouTube) के लिए एक कस्टम चिप आर्गोस (Argos Chip) विकसित की है. गूगल के जेफ कैलो ने कहा कि आर्गोस चिप ने उनके पिछले ऑप्टिमाइज्ड सिस्टम की तुलना में कंप्यूटिंग दक्षता में 20 से 33 गुणा सुधार किया है, जो पारंपरिक सर्वर पर सॉफ्टवेयर चला रहा था. वीसीयू पैकेज एक पूर्ण लंबाई वाला पीसीआई-ई कार्ड है और ग्राफिक्स कार्ड की तरह दिखता है. एक बोर्ड में दो आर्गोस एएसआईसी चिप होती हैं, जो एक विशाल, निष्क्रिय रूप से ठंडी एल्यूमीनियम हीट सिंक के नीचे होती हैं. एआरएस टेक्निका की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 8-पिन पावर कनेक्टर जैसा दिखता है.

यह भी पढ़ें: 'जूरोंग' से चीन पहुंचेगा मंगल पर, जारी है अंतरिक्ष सफर

गूगल ने एक चिप आरेख या डायग्राम प्रदान किया है, जो प्रत्येक चिप पर 10 एनकोडर कोर्स को लिस्ट करता है, जिसमें गूगल का श्वेत पत्र शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने कहा है कि प्रत्येक एनकोडर कोर वास्तविक समय में 2160पी एनकोड कर सकता है. यह 60 एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) तीन रेफ्रेंस फ्रेम का उपयोग कर सकता है.

मैक प्रिव्यू के लिए ऑफिस 2021 रिलीज कर रहा माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट इस सप्ताह मैक और ऑफिस एलटीएससी (लॉन्ग-टर्म सर्विसिंग चैनल) के लिए ऑफिस 2021 का प्रिव्यू वर्जन (पूर्वावलोकन संस्करण) जारी कर रहा है. ऑफिस एलटीएससी व्यावसायिक ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है, दोनों संस्करण ऑफिस के क्रमिक वर्जन हैं, जो सदस्यता या क्लाउड पर निर्भर नहीं हैं. द वर्ज ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने फरवरी में ऑफिस 2021 के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा की थी. कंपनी एक विंडोज वर्जन की घोषणा की थी, जो प्रिव्यू में उपलब्ध नहीं होगा, वह इस साल के अंत में भी जारी किया जाएगा. मैक के लिए ऑफिस 2021 एप्पल सिलिकॉन और इंटेल-आधारित मैक दोनों को सपोर्ट करेगा और इसके लिए कम से कम 4 जीबी रैम और 10 जीबी स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता होगी. इसे ऑफिस की एक स्टेटिक रिलीज के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन प्रिव्यू के दौरान, मासिक अपडेट होंगे, जिसमें नए फीचर्स शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मंगल पर बना दी ऑक्सीजन, NASA के पर्सिवियरेंस रोवर का कमाल

रिपोर्ट के अनुसार, एक बार मैक के लिए ऑफिस 2021 फाइनल होने और इसके जारी होने के बाद, कोई नया फीचर नहीं जोड़ा जाएगा. वर्तमान सुधारों में लाइन फोकस शामिल हैं और यह सुविधा डिस्ट्रैक्शन को दूर करती है. माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस एलटीएससी वेरिएंट में डार्क मोड सपोर्ट, एक्सेसिबिलिटी में सुधार और मैक के लिए एक्सेल 2021 में समान डायनामिक और एक्सलुकअप जैसी चीजें शामिल होंगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि विंडोज के लिए ऑफिस 2021 में इसी तरह के फीचर्स शामिल होंगे. -इनपुट आईएएनएस