logo-image

एक छोटी सी भूल आपको WhatsApp पर कर सकती है बैन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ डेवलपर्स की ओर से WhatsApp मॉड के अपने वर्जन बनाए गए हैं जिसका उपयोग किसी भी एंड्रायड स्मार्टफोन पर किया जा सकता है.

Updated on: 23 Nov 2021, 09:01 AM

highlights

  • डेल्टालैब्स स्टूडियो ने WhatsApp डेल्टा या जीबी WhatsApp डेल्टा को विकसित किया है
  • ऑटो-रिप्लाई, कॉल ब्लॉक, हाइड टाइपिंग नोटिफिकेशन और डू नॉट डिस्टर्ब जैसी सुविधाएं मिलती हैं

नई दिल्ली:

गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन में से WhatsApp प्रमुख है. फेसबुक के स्वामित्व वाला WhatsApp यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए टूल उपलब्ध कराता रहता है. हालांकि इसमें कुछ फीचर्स का अभाव रहता है जिसे दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते हैं. उदाहरण के लिए भेजे गए संदेशों को संशोधित या मॉडिफाई करने की क्षमता और कई अकाउंट्स का उपयोग करने की क्षमता शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ डेवलपर्स की ओर से WhatsApp मॉड के अपने वर्जन बनाए गए हैं जिसका उपयोग किसी भी एंड्रायड स्मार्टफोन पर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: एंड्राइड जल्द ही आईमैसेज रिएक्शन का इमोजी में अनुवाद शुरू करेगा

हालांकि WhatsApp की ओर से यूजर्स को इस तरह के मॉड के इस्तेमाल को लेकर समय-समय पर चेतावनी जारी की जाती है. WhatsApp का कहना है कि वह इस तरह के संस्करण या वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को प्रतिबंधित किया जा सकता है. उनमें WhatsApp डेल्टा एक ऐसे ही मॉड के तौर पर जाना जाता है. 
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेल्टालैब्स स्टूडियो द्वारा WhatsApp डेल्टा या जीबी WhatsApp डेल्टा को विकसित किया गया मॉड है. बता दें कि ये GBWhatsApp नाम के एक दूसरे मॉड का अपडेटेड वर्जन है. इस मॉड के जरिए प्राइमरी कलर, एक्सेंट कलर, कस्टम फॉन्ट स्टाइल, होम यूआई, एप्लिकेशन थीम औप मैसेज यूआई की सुविधा मिलती है. इस मॉड के जरिए ऑटो-रिप्लाई, हाइड ऑनलाइन स्टेटस, थर्ड पार्टी वीडियो प्लेयर, कॉल ब्लॉक, हाइड टाइपिंग नोटिफिकेशन और डू नॉट डिस्टर्ब जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.