logo-image

अमेरिका में 85 प्रतिशत नए कोविड मामलों के लिए ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 जिम्मेदार

अमेरिका में 85 प्रतिशत नए कोविड मामलों के लिए ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 जिम्मेदार

Updated on: 25 Feb 2023, 11:45 PM

वाशिंगटन:

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के लेटेस्ट अनुमानों के अनुसार, अमेरिका में 85 प्रतिशत नए कोविड-19 मामलों के लिए ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 जिम्मेदार है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अनुमानों का हवाला देते हुए बताया कि एक्सबीबी.1.5 की व्यापकता पिछले साल के अंत से बढ़ रही है। पिछले सप्ताह यह 79.2 प्रतिशत और दो सप्ताह पहले 71.9 प्रतिशत थीा।

सीडीसी के अनुसार, एक्सबीबी.1.5 पूरे देश में बढ़ रहा है। बीक्यू.1.1, 9.4 प्रतिशत पर दूसरा सबसे प्रचलित तनाव का कारण बना हुआ है। सीडीसी ने पहली बार एक्सबीबी.1.5 को पिछले साल नवंबर में ट्रैक करना शुरू किया था। उस दौरान यह देशभर में 1 प्रतिशत से भी कम मामलों में था। इसके बाद से यह वैरिएंट अमेरीका में तेजी से फैल रहा है।

प्रारंभिक अध्ययन से पता चलता है कि एक्सबीबी.1.5 में कुछ संबंधित उत्परिवर्तन हैं जो सुझाव देते हैं कि यह अन्य स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक है। वहीं वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसा नहीं लगता कि यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

अमेरिका अभी भी कोविड-19 मामलों और मौतों की सबसे अधिक संख्या के साथ दुनिया का सबसे खराब स्थिति वाला देश बना हुआ है। शनिवार की सुबह तक देश में कुल मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 105,169,945 और 1,144,441 थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.