News Nation Logo
Banner

फोन बंद होने के बाद भी WhatsApp के जरिए मेसेज भेजना होगा आसान, जानिये इसका न्यू फीचर

WhatsApp के मल्टी डिवाइस फीचर की लंबे समय से मांग की जा रही थी, वहीं अब बहुत जल्द ये सभी यूजर्स के लिए अवेलेबल होगा. इसमें एक साथ चार डिवाइस में व्हाटसऐप चलाया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 30 Jul 2021, 04:33:33 PM
Whatsapp Multi Device Feature

Whatsapp Multi Device Feature (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Whatsapp में ऐड हुए नए फीचर्स 
  • 4 डिवाइस में चल सकेगा WhatsApp

नई दिल्ली:

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के लिए ऐसा फीचर लेकर आ रहा है जिसकी मदद से यूजर्स बिना फोन के भी मैसेज भेज सकेंगे. इस खास फीचर के जरिए यूजर एक ही अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस के साथ कनेक्ट कर पाएंगे. खास बात ये है कि, अगर आपका मेन डिवाइस बंद भी हो जाता है तो इस कंडिशन में भी आप दूसरे डिवाइस से व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकेंगे. Whatsapp के इस नए फीचर का नाम है मल्टी डिवाइस फीचर. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से. 

यह भी पढ़ें: इंटेल ने नए जिऑन वॉट-3300 प्रोसेसर की घोषणा की

डिजाइन हुआ न्यू फीचर 
जानकारी के अनुसार, WhatsApp के इस नए फीचर से दूसरे डिवाइसेज में डिस्कनेक्शन (disconnection in device) जैसी पुरानी दिक्कतें सामने नहीं आएंगी. पहले मेन डिवाइस (main device) के लॉग आउट (log out) होने के बाद व्हाट्सऐप वेब (whatsapp web) से भी ऐप डिस्कनेक्ट हो जाता था. लेकिन अब नए फीचर के बाद ऐसा नहीं होगा. कंपनी का कहना है कि इसके लिए नया डिजाइन तैयार किया गया है. WhatsApp के मुताबिक यूजर के हर डिवाइस को एक 'Identity Key' मिलेगी और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा कि कौन सी 'Identity Key' किस यूजर के कौन से वाले डिवाइस की है.  

अभी इन्हें मिलेगा यूज करने का मौका
WhatsApp Chief Will Cathcart ने ऐप के अपडेटेड मल्टी-डिवाइस फीचर (Updated multi-device feature) के लिए एक लिमिटेड पब्लिक बीटा टेस्टिंग (Limited Public Beta Testing) का ऐलान किया है. फिलहाल ये बीटा टेस्टर्स के एक खास ग्रुप के लिए अवेलेबल है जो WhatsApp के बीटा प्रोग्राम (beta program) का हिस्सा हैं. कैथकार्ट के मुताबिक जल्द ही इसे ग्लोबल लेवल पर रोलआउट कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp की इस सुविधा से चैट को iOS से Android में कर सकेंगे ट्रांसफर

4 डिवाइस में चल सकेगा WhatsApp
जानकारी के मुताबिक, WhatsApp Multi Device फीचर के तहत यूजर्स मेन डिवाइस के अलावा तीन एडिश्नल डिवाइस (additional device) पर WhatsApp चला सकेंगे, यानी एक साथ चार डिवाइस पर एक WhatsApp चला पाएंगे. इस फीचर की वजह से शुरुआत में परफॉर्मेंस और क्वालिटी को लेकर यूजर्स को थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन समय के साथ ये सही हो जाएगी.

बिना इंटरनेट के होगा काम
मल्टी-डिवाइस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा, खास बात ये है कि लिंक किए गए एडिश्नल डिवाइस, मेन डिवाइस पर एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी चल जाएंगे, मतलब एक बार दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के बाद आप चाहें तो मेन डिवाइस से ऑफलाइन हो सकते हैं. ऑफलाइन होने के बाद भी एडिश्नल डिवाइसेज में व्हाट्सऐप चलता रहेगा.

First Published : 30 Jul 2021, 04:33:33 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.