logo-image

iPhone पर वाई-फाई को अक्षम कर सकता है एक Bug

9 टू 5 मैक की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने मूल रूप से पाया कि कुछ वाई-फाई नेटवर्क जिनके नाम में प्रतिशत चिन्ह है, वे आईफोन और अन्य आईओएस उपकरणों पर वाई-फाई को अक्षम कर सकते हैं.

Updated on: 05 Jul 2021, 02:18 PM

highlights

  • वाई-फाई सबसिस्टम शायद वाई-फाई नेटवर्क नाम को असंक्रमित करता है
  • आईफोन और अन्य आईओएस उपकरणों पर वाई-फाई को अक्षम कर सकते हैं

नई दिल्ली :

एक सिक्यूरिटी रिसर्चर ने एक अजीब बग की खोज की है जो आपके आईफोन (iPhone) की वाई-फाई (WiFi) से कनेक्ट करने की क्षमता को पूरी तरह से अक्षम कर सकता है. कार्ल शॉ ने एक ट्वीट में कहा कि अगर आईफोन 'प्रतिशत सीक्रेट क्लब प्रतिशत पॉवर' नाम के नेटवर्क के दायरे में आता है, तो डिवाइस वाई-फाई या किसी भी संबंधित सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा. 9 टू 5 मैक की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने मूल रूप से पाया कि कुछ वाई-फाई नेटवर्क जिनके नाम में प्रतिशत चिन्ह है, वे आईफोन और अन्य आईओएस उपकरणों पर वाई-फाई को अक्षम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत सहित अन्य कंपनियों को टिकटॉक एआई बेच रहा बाइटडांस

एक बार जब कोई आईफोन या आईपैड 'प्रतिशत पी प्रतिशत एस प्रतिशत एस प्रतिशत एस प्रतिशत एस प्रतिशत एन' नाम के नेटवर्क से जुड़ जाता है, तो डिवाइस वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने में विफल रहता है या एयरड्रॉप जैसी सिस्टम नेटवकिर्ंग सुविधाओं का उपयोग नहीं करता है. ये इतना जबरदस्त बग है कि डिवाइस को रिबूट करने के बाद भी समस्या बनी रहती है. आउटपुट स्ट्रिंग में चर को प्रारूपित करने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं में आमतौर पर 'प्रतिशत' प्रतीक का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: यूएई के होप अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह के चमकती छटा को कैप्चर किया

रिपोर्ट की व्याख्या के अनुसार "सी में, 'प्रतिशतएन' विनिर्देशक का मतलब है स्ट्रिंग प्रारूप फंक्शन में पारित एक चर के लिए प्रारूप स्ट्रिंग में लिखे गए वर्णों की संख्या को सहेजना. वाई-फाई सबसिस्टम शायद वाई-फाई नेटवर्क नाम (एसएसआईडी) को असंक्रमित करता है कुछ आंतरिक लाइब्रेरी के लिए जो स्ट्रिंग स्वरूपण कर रहा है, जो बदले में एक मनमाना स्मृति लिखने और बफर ओवरफ्लो का कारण बनता है.

यह भी पढ़ें: चीन द्वारा ऐप हटाने के बाद उपयोगकतार्ओं की गोपनीयता की रक्षा करेगा दीदी

इससे मेमोरी में कर्पशन होगा और आईओएस वॉचडॉग प्रक्रिया को मार देगा, इसलिए उपयोगकर्ता के लिए वाई-फाई को प्रभावी ढंग से अक्षम कर देगा.

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो फेज 4 का कार्य स्वदेशी सॉफ्टवेयर के जरिये डिजिटल रूप से किया जाएगा मॉनिटर