logo-image

यूएई के होप अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह के चमकती छटा को कैप्चर किया

यूएई के होप अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह के चमकती छटा को कैप्चर किया

Updated on: 05 Jul 2021, 02:04 PM

अबू धाबी:

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) होप मार्स मिशन ने लाल ग्रह के नाइटसाइड ऑरोरास(चमकती छटा) की अब तक की सबसे विस्तृत तस्वीरें खींची हैं, जिसका अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक दशकों से संघर्ष कर रहे थे।

यह पराबैंगनी उत्सर्जन तब होता है जब सौर हवा मंगल के क्रस्ट से निकलने वाले चुंबकीय क्षेत्रों में चलती है। आवेशित कण ऊपरी वायुमंडल में ऑक्सीजन से टकराती है, जिससे यह चमकने लगता है।

मिशन, जिसे अमीरात मार्स मिशन (ईएमएम) भी कहा जाता है, संयुक्त अरब अमीरात द्वारा पहला मानव रहित, अंतग्र्रहीय उपग्रह है।

यह फरवरी में मंगल पर पहुंचा और 23 मई को आधिकारिक रूप से संचालित हो गया।

ऑरोरास को अमीरात मार्स अल्ट्रावायलेट स्पेक्ट्रोमीटर, या ईएमयूएस द्वारा देखा गया, जिसे मंगल के चारों ओर हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के पतले, विशाल प्रभामंडल का अध्ययन करने के लिए डिजाइन किया गया है।

दुबई में मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर में ईएमएम के विज्ञान प्रमुख हेसा अल मात्रुशी ने कहा, इसे देखना एक उपहार की तरह है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो की प्रयोगशाला में वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी के एक ग्रह वैज्ञानिक जस्टिन डेघन ने स्पेश डॉट कॉम को बताया, इसे कैच करना आसान नहीं है, और इसलिए उन्हें मूल रूप से तुरंत ईएमएम के साथ देखना रोमांचक और अप्रत्याशित था।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान और नासा के मावेन ऑर्बिटर दोनों ने भी इसका अवलोकन किया है, लेकिन वे होप की तुलना में उतने विस्तृत नहीं हैं।

कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय के एक ग्रह वैज्ञानिक निक श्नाइडर ने कहा, ईएमएम ने शानदार छवियां लीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.