logo-image

हाई-स्पीड ट्रेन की गति 1 हजार किमी प्रति घंटे तक पहुंचेगी

हाई-स्पीड ट्रेन की गति 1 हजार किमी प्रति घंटे तक पहुंचेगी

Updated on: 24 Apr 2023, 11:35 PM

बीजिंग:

एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन द्वारा आयोजित हाई-स्पीड ट्रेन की थीम के साथ विज्ञान लोकप्रियकरण प्रदर्शनी 23 अप्रैल को पेइचिंग में उद्घाटित हुई। इस प्रदर्शनी से मिली खबर के अनुसार चीन द्वारा विकसित की जा रही हाई-स्पीड ट्रेन की नयी प्रगति हासिल हुई है। हाल ही में चीन में पहला पूर्ण पैमाने पर सुपरकंडक्टिंग ड्राइविंग टेस्ट पूरा किया गया। भविष्य में वह 1 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी।

बताया जाता है कि हाई-स्पीड ट्रेन एक ऐसी परिवहन प्रणाली है, जो अल्ट्रा-हाई-स्पीड ऑपरेशन को प्राप्त करने के लिए कम वैक्यूम तकनीक के साथ चुंबकीय उत्तोलन तकनीक को जोड़ती है। वर्तमान में अध्ययन दल ने चीन के शानशी प्रांत के ताथोंग शहर में हाई-स्पीड ट्रेन पूर्ण पैमाने पर सुपरकंडक्टिंग ड्राइविंग टेस्ट लाइन की स्थापना की है, और अभी अभी इस का पहला टेस्ट पूरा किया है।

गौरतलब है कि हाई-स्पीड ट्रेन का उपयोग भविष्य में मेगा-शहर समूहों के बीच परिवहन के लिए किया जाएगा। इसकी गति 1 हजार किमी प्रति घंटे तक पहुंचेगी। विशेषज्ञ के अनुसार इस गति को हासिल करने के लिये ज्यादा समय चाहिये, और धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए कई परीक्षणों की आवश्यकता है। इससे पहले अध्ययन दल ने गैर-वैक्यूम स्थितियों के तहत अल्ट्रा-हाई-स्पीड चुंबकीय उत्तोलन और विद्युत चुम्बकीय प्रणोदन परीक्षण पूरा कर लिया है। इसकी गति 623 किमी प्रति घंटे तक पहुंच चुकी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.