logo-image

सुंदर पिचाई ने गूगल सर्च इंजन में एआई डालने पर बड़ा दांव लगाया

सुंदर पिचाई ने गूगल सर्च इंजन में एआई डालने पर बड़ा दांव लगाया

Updated on: 26 Apr 2023, 04:30 PM

नई दिल्ली:

एआई-संचालित माइक्रोसॉफ्ट बिंग से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एआई की पूरी क्षमता को अपने सर्च इंजन में अनलॉक करने की घोषणा की है।

पिचाई ने कहा कि कंपनी पूरी तरह से खोज और उससे परे के नए अनुभवों को अनलॉक करेगी जैसे कैमरा, आवाज और अनुवाद प्रौद्योगिकियों ने प्रश्नों और अन्वेषण की पूरी तरह से नई श्रेणियां खोली हैं।

पिचाई ने कंपनी की मार्च तिमाही की अर्निग कॉल के दौरान विश्लेषकों से कहा, वर्षों से, हम सर्च को और अधिक उपयोगी बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, गूगल लेंस से लेकर मल्टि-सर्च से लेकर सर्च में विजुअल एक्सप्लोरेशन, मैप्स में इमर्सिव व्यू, गूगल अनुवाद, आज सर्च को सशक्त बनाने वाले सभी भाषा मॉडल, हमने शक्तिशाली तरीकों से ज्ञान तक पहुंच को खोलने के लिए एआई का उपयोग किया है।

उन्होंने कहा कि लोग क्या चाहते हैं, इस बारे में डेटा और वर्षों के अनुभव से निर्देशित, कंपनी परीक्षण और पुनरावृति करेगी क्योंकि हम जानते हैं कि अरबों लोग सही जानकारी प्रदान करने के लिए गूगल पर भरोसा करते हैं।

मार्च में, गूगल ने बार्ड नामक एक प्रायोगिक संवादी एआई सेवा शुरू की थी।

पिचाई ने सूचित किया कि तब से इसने अपने पीएलएम (पाथवेज लैंग्वेज) मॉडल को और भी अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए जोड़ा है और बार्ड अब प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर विकास कार्यो में लोगों की मदद कर सकता है, जिसमें कोड जनरेशन और बहुत कुछ शामिल है।

डेवलपर्स के लिए, कंपनी ने पीएलएम एपीआई को अपने नए मेकरसुइट टूल के साथ जारी किया है।

गूगल के सीईओ सूचित किया कि हमें विश्व स्तरीय अनुसंधान टीमों पर गर्व है, जो एआई के इस नए युग की नींव रखने वाली सफलताओं को आगे बढ़ा रही हैं। पिछले हफ्ते, मैंने घोषणा की थी कि हम गूगल रिसर्च और डीपमाइंड में ब्रेन टीम को एक साथ ला रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.