logo-image

google android for phones screens एप की जगह इस्तेमाल होगा ये नया एप

ड्राइविंग के दौरान उपयोग होने वाले एक महत्वपूर्ण एप में बदलाव होने जा रहा है

Updated on: 22 Aug 2021, 02:08 PM

highlights

  • गूगल इस एप को बंद करने जा रहा है
  • अब इस्तेमाल किया जाएगा नया एप
  • पहले की तरह ही होगा उपयोग

 

नई दिल्ली :

google android for phones screens एप बंद होने जा रहा है. अब google android 12 वर्जन में यह एप नहीं मिलेगा. गूगल इस एप को बंद करने जा रहा है. हालांकि निराश होने की जरूरत नहीं है. अब इसकी जगह google assistant का प्रयोग किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार गूगल ने दावा किया है कि इससे एंड्रॉइड फोन में ड्राइविंग के लिेए इंटरफेस की तलाश में मदद मिलेगी. गूगल का कहना है कि कार मालिकों को इसके बजाय google assistant ड्राइविंग मोड का इस्तेमाल करना चाहिए. गूगल ने बताया कि यह एप गूगल मैप्स एप के भीतर भी उपलब्ध है. इसको सपोर्ट करने वाली कारों में उपलब्ध देसी एंड्रॉयड आटो इंटरफेस का उपयोग करना चाहिए. साथ ही गूगल ने यह भी आश्वासन दिया है कि इससे कार ड्राइविंग के दौरान Android auto का इस्तेमाल करने वालों को कोई दिक्कत नहीं होगी. उन्हें यह नया एप पहले जैसा ही लगेगा. 

इसे भी पढ़ेंः SSC की परीक्षा देता रहा युवक, उसका पर्स और मोबाइल लेकर पैसे निकालते रहे बदमाश

गूगल ने बकायदा यह बयान जारी कर कहा है कि जो लोग एंड्रॉइड आटो मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें गूगल अस्सिटेंड ड्राइविंग मोड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. एंड्रॉइड 12 से शुरू होने वाले वर्जन पर, गूगल असिस्टेंट ड्राइविंग मोड मोबाइल में पहले से मौजूद होगा. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई थी कि कुछ उपभोगकर्ताओं को एंड्रॉइड आटो फॉर स्क्रीन एप में एक संदेश दिखाई दे रहा था. इस संदेश में कहा गया था कि यह सर्विस अब सिर्फ कार स्क्रीन के लिए उपलब्ध है. फोन उपयोगकर्ताओं को इसके रिप्लेसमेंट के तौर पर गूगल असिस्टेंट ड्राइविंग मोड की ओर इशारा किया. साथ ही इसके बाद यह भी सूचना आई थी कि एंड्रॉइड 12 पर चलने वाले पिक्सल डिवाइस में एंड्रॉइड आटो फॉर फोन स्क्रीन एप सपोर्ट नहीं कर रहा है. इन सूचनाओं के बाद गूगल की तरफ से यह घोषणा की गई है.

बता दें कि google android for phones screens एप बड़ी संख्या में लोग प्रयोग करते हैं. इस एप को प्रयोग करने वालों के लिए यह एक महत्वपूर्ण सूचना है. हालांकि महत्वपूर्ण बात ये है कि नया एप उन कारों पर अपने आप अपडेट होने की संभावना है, जो पहले से इंस्टॉल किए हुए एंड्राइड आटो एप के साथ आती हैं. हालांकि पुरानी कारों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिेए, जिनमें बिल्ट इन एंड्रॉइड आटो एप नहीं है, वे अपडेट होने के साथ सीधे अपने फोन पर उपलब्ध ड्राविंग फ्रेंडली इंटरफेस का उपयोग नहीं कर पाएंगे.