logo-image

Netflix सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ा तोहफा, जल्द आ रहा है ये खास मोबाइल VIDEO गेम

Netflix कंपनी अब जल्द ही वीडियो गेम में एंट्री करने जा रही है. कंपनी द्वारा ये फैसला सब्सक्राइबर ग्रोथ (subscriber growth) को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है. कोरोना महामारी के कारण नेटफ्लिक्स सब्सक्राइबर्स में कमी आई है जिसके चलते कारोबार बेहद कम ह

Updated on: 23 Jul 2021, 12:22 PM

highlights

  • कोरोना के कारण गिरा Netflix का सब्सक्राइबर ग्रोथ 
  •  दूसरी तिमाही में लगभग 430, 000 ग्राहकों को कंपनी ने खोया 

नई दिल्ली:

Netflix एक ऐसा media streaming प्लेटफॉर्म है जिसे दुनिया भर के लोगों द्वारा देखा जाता है. Netflix केवल फिल्म्स के लिए ही नहीं बल्कि अपनी वेब सीरीज के best content के लिए भी जाना जाता है. अगर आप भी Netflix पर फिल्में और web series देखते हैं या आपने Netflix का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है तो ये खबर आपके बड़े ही काम की साबित हो सकती है. दरअसल, नेटफ्लिक्स कंपनी अब वीडियो गेम में एंट्री करने जा रही है. फिल्म और टीवी स्ट्रीमिंग सेवा में बढ़ती हुए कॉम्पिटीशन को देख कर ये फैसला लिया गया है. इसके अलावा, विडियो गेमिंग को ऐड करने की एक वजह ये भी सामने आई है कि कोरोना महामारी के कारण Netflix का सब्सक्राइबर ग्रोथ काफी कमजोर हो गया है. लॉकडाउन में कुछ भी शूट न कर पाने के कारण लोगों तक कुछ भी नया नहीं पहुंच पा रहा है जिसके चलते कंपनी के शेयर मंगलवार को कारोबार के बाद करीब 531.10 डॉलर पर भी मंडरा रहे थे.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली कीमत पर मिल रहा है कंप्यूटर से जानकारी चुराने वाला वायरस, 69 देशों के हैकर्स खरीदने को तैयार

भारत के अलावा अमेरिका और कनाडा की बात करेबं तो, इन दोनों देशों में नेटफ्लिक्स दूसरी तिमाही में लगभग 430, 000 ग्राहकों को खो चुका है. जिसकी जानकारी खुद कंपनी ने ही दी है. बता दें कि, केवल 10 वर्षों में इसकी तीसरी तिमाही में गिरावट आई. स्ट्रीमिंग वीडियो चीफ के मुताबिक, वीडियो गेम की पेशकश अभी शुरुआती चरण में है, जो ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध होगा. कंपनी शुरुआत में मुख्य रूप से मोबाइल गेम्स पर फोकस करेगी. 

यह भी पढ़ें: पूरे विश्व में कोरोनावायरस के 19.25 करोड़ से ज्यादा मामले

जानकारी दे दें कि, चीफ ऑपरेटिंग और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर (Chief Operating Officer and Chief Product Officer) ग्रेग पीटर्स (Greg Peters) का कहना है कि, नेटफ्लिक्स हिट से जुड़े शो और मूवी से हम गेम की शुरुआत की जाएगी. नेटफ्लिक्स ने 'Stranger Things' और 'The Dark Crystal: Age of Resistance' सहित सीरीज से जुड़े कुछ शीर्षकों के साथ वीडियो गेम में डब किया है.

यह भी पढ़ें: संतोष जॉर्ज बनेंगे भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक, 49 साल की उम्र में घूम चुके हैं 130 देश

नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वो दूसरे लाइनअप में कई सारी चीजें लेकर आएगा. कंपनी को उम्मीद है कि गेम के आने के बाद कई और यूजर्स इससे जुड़ेंगे. वहीं अगर महामारी धीरे धीरे और कम होती है तो हो सकता है कि आनेवाले कुछ महीनों के भीतर कंपनी कुछ और बेहतरीन कंटेंट्स ग्राहकों को परोस सके.