News Nation Logo

संतोष जॉर्ज बनेंगे भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक, 49 साल की उम्र में घूम चुके हैं 130 देश

Santhosh George कुलंगरा से पहले अमेजॉन (Amazon) के संस्‍थापक जेफ बेजोज (Jeff Bezos) और वर्जिन गैलैक्टिक के रिचर्ड ब्रांसन (Richard Branson) ने की थी अंतरिक्ष यात्रा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 22 Jul 2021, 01:40:03 PM
Santosh George  kulangara

Santosh George kulangara (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • संतोष जॉर्ज ने 2007 में की थी अंतरिक्ष टूर के लिए अपनी सीट बुक
  • सीट बुक करने का खर्च करीब ढाई लाख डॉलर था  
  • स्पेस टूर के लिए वर्जिन गैलेक्टिक के स्‍पेसपोर्ट में ली है ट्रेनिंग

नई दिल्ली:

बीते कुछ दिनों से Space Tourism को अचानक ही काफी बढ़ावा मिल रहा है. यहां तक की लोग भी स्पेस टूरिज्म को खासा पसंद कर रहे हैं और इस स्पेस जर्नी को लेकर उत्साहित भी हैं. जहां कुछ वक़्त पहले ही, दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजॉन (Amazon) के संस्‍थापक जेफ बेजोज (Jeff Bezos) और वर्जिन गैलैक्टिक के रिचर्ड ब्रांसन (Richard Branson) अंतरिक्ष की सैर करके वापस लौटे हैं वहीं अब जल्द ही भारत के संतोष जॉर्ज कुलंगरा (Santosh George Kulangara) भी अंतरिक्ष की सैर करने की तैयारी में दिख रहे हैं. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय होंगे. 49 साल के संतोष अब तक 130 देशों में घूम चुके हैं. उन्‍होंने अंतरिक्ष घूमने के लिए अपनी सीट 2007 में ही करीब ढाई लाख डॉलर में बुक कर दी थी. उन्‍होंने यह सीट वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) में बुक की है.

यह भी पढ़ें: Twitter का Android यूजर्स को बड़ा तोहफा, गूगल अकाउंट से कर सकेंगे लॉगिन

बता दें कि, अपनी इस उड़ान से पहले संतोष जॉर्ज का कहना है कि वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रांसन की अंतरिक्ष यात्रा इस बात को दर्शाती है कि अब जल्‍द ही अंतरिक्ष के लिए कमर्शियल फ्लाइट भी शुरू हो सकती हैं. उनका ये भी कहना है कि लोगों को नहीं पता है कि पृथ्‍वी अगले 100 साल रहने के लिए सुरक्षित जगह है या नहीं. जलवायु परिवर्तन और महामारी इस दिशा में बड़े संकेतक हैं. ऐसे में दूसरे ग्रहों पर कॉलोनी बसाने का काम जल्‍द शुरू हो सकता है. संतोष ने बताया कि वह इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में अंतरिक्ष की सैर कर सकते हैं.

                                                                            

जानकारी के मुताबिक, संतोष ने अंतरिक्ष में जाने के लिए अमेरिका स्थित वर्जिन गैलेक्टिक के स्‍पेसपोर्ट में ट्रेनिंग ली है. इस ट्रेनिंग का खर्च ढाई लाख डॉलर से भी ज्यादा है. संतोष को साप्‍ताहिक तौर पर प्रोजेक्‍ट की जानकारी दी जाती है. अंतरिक्ष में जाने के लिए उनका चुनाव विभिन्‍न मापदंडों के आधार पर किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Jul 2021, 01:40:03 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो