News Nation Logo
Banner

NASA का अंतरिक्षयान हुआ रवाना, ऐस्‍टरॉइड से होगी टक्‍कर

ASA ने अंतरिक्ष में ऐस्‍टरॉइड से टक्‍कर के लिए अपने अंतरिक्षयान भेज दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नासा का यह डार्ट मिशन भविष्‍य में धरती की ओर रहे खतरनाक ऐस्‍टरॉइड को तबाह करने का तरीका बताएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 28 Nov 2021, 04:26:01 PM
nasa

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नासा का यह डार्ट मिशन भविष्‍य में धरती की ओर आ रहे खतरे लिए करेगा सूचित 
  • एलन मस्‍क के रॉकेट फाल्‍कॉन 9 से अंतरिक्ष में भेजा गया है
  • अंतरिक्ष यान डिमोर्फोस नामक एक छोटे ऐस्टरॉइड से टकरा सकता है 

नई दिल्ली :  

NASA ने अंतरिक्ष में ऐस्‍टरॉइड से टक्‍कर के लिए अपने अंतरिक्षयान भेज दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नासा का यह डार्ट मिशन भविष्‍य में धरती की ओर रहे खतरनाक ऐस्‍टरॉइड को तबाह करने का तरीका बताएगा. साथ ही आसमान से आने वाले खतरे के बारे में भी वैज्ञानिकों को भी सूचित करेगा. जानकारी के मुताबिक नासा यह भी जानने का प्रयास करेगी कि किसी विशाल आसमानी चट्टान को उसके रास्‍ते से हटाना कितना कठिन है. 

यह भी पढ़ें :अब बिना टिकट भी कर सकते हैं Train में यात्रा, जानें रेलवे का नया नियम

बताया गया कि विगत बुधवार को कैलिफोर्निया से डाइमोरफोस ऐस्‍टरॉइड से टक्‍कर के लिए रवाना हुआ. यह किसी ऐस्‍टरॉइड का रास्‍ता बदलने का पहला प्रयास है. हालांकि डाइमोरफोस ऐस्‍टरॉइड से धरती को कोई खतरा नहीं है. डार्ट को डबल ऐस्टरॉइड रिडॉयरेक्शन टेस्ट के लिए बनाया गया है. दरअसल, हर दिन रेफ्रिजरेटर से लेकर कार तक के छोटे-बड़े कई ऐस्टरॉइड हमारी धरती की कक्षा में प्रवेश करते हैं. 

क्या है उद्देश्य क्या है
अंतरिक्ष यान डिमोर्फोस नामक एक छोटे ऐस्टरॉइड से टकराने जा रहा है.यह एक बड़े ऐस्टरॉइड डिडिमोस की परिक्रमा कर रहा है.डार्ट के टरकाने वाले ऐस्टरॉइड की लंबाई 169 मीटर के आसपास है.वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस टक्कर से ऐस्टरॉइड की दिशा और गति दोनों बदल जाएगी.हालांकि, यह ऐस्टरॉइड हमारी धरती के लिए कोई खतरा नहीं है.अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो इससे नासा भविष्य में धरती की तरफ आने वाले खतरनाक ऐस्टरॉइड की दिशा को बदल सकता है.

First Published : 28 Nov 2021, 04:26:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.