News Nation Logo
Banner

नासा का 'रोबोट होटल' अंतरिक्ष केंद्र से जोड़ा गया

Nasa के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (ISS) के बाहर एक उपकरण भंडारण इकाई स्थापित की है, जिसे रोबोट होटल (Robot Hotel) नाम दिया गया है

IANS | Updated on: 23 Jul 2020, 08:53:46 AM
Nasa Robot Hotel

रोबोट होटल को आधिकारिक रूप से रोबोटिक टूल स्टॉवेज (RTS) नाम दिया. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

कैलीफोर्निया:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (ISS) के बाहर एक उपकरण भंडारण इकाई स्थापित की है, जिसे रोबोट होटल (Robot Hotel) नाम दिया गया है. इससे अंतरिक्ष केंद्र के अंदर रहने की जगह खाली हो गई है. पिछले दिनों नासा द्वारा आयोजित एक चहलकदमी के दौरान अंतरिक्षयात्री रॉबर्ट बेहनकेन और क्रिस कैसिडी ने बताया कि इस रोबोट होटल को आधिकारिक रूप से रोबोटिक टूल स्टॉवेज (RTS) नाम दिया गया है, जो केंद्र के मोबाइल बेस सिस्टम (एमबीएस) से अटैच है.

रोबोट को देगा पावर
नासा ने कहा कि एमबीएस एक गतिशील प्लेटफॉर्म है, जो बाहरी रोबोट को पावर उपलब्ध कराता है. यह खास जगह आरटीएस को एक रोबोट के साथ स्टेशन के चारों ओर घूमने की अनुमति देता है जो कि इसके संग्रहित उपकरणों का उपयोग करेगा. आरटीएस को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया में पहला कदम अंतरिक्ष केंद्र के अंदर इकाई को तैयार करना था.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर शिलान्यास को लेकर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने दी तीखी प्रतिक्रिया, कह दी ये बड़ी बात

कई अन्य उपकरण भी लगाए
अंतरिक्ष यात्रियों ने भंडारण से उपकरणों को भी अनपैक किया. इनमें से रोबोट एक्सटर्नल लीक लोकेटर (आरईएलएल) नामक उपकरण की दो इकाइयों को बाहर निकालकर उन्हें आरटीएस के एल्युमिनियम हाउसिंग के अंदर फिक्स कर दिया गया. इंस्टॉलेशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को मैकेनिकल तरीके से आरटीएस को उपलब्ध वर्कसाइट सॉकेट से जोड़ने की आवश्यकता थी. इसके बाद एमबीएस पर अप्रयुक्त पावर आउटलेट्स के साथ दो इलेक्ट्रिकल केबल को मिलाना था.

ठंड भी नहीं करेगी परेशान
आरटीएस के अंदर हीटर की व्यवस्था करने के लिए पावर कनेक्शन का काम मुश्किल रहा. इससे आरईएलएल को बहुत ठंडा हो जाने से रोका जा सकेगा. रोबोट होटल को स्थापित करने के अलावा भी नासा के इन दो अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र की प्रणालियों को अपग्रेड करने के लिए डिजाइन किए गए कई अन्य कार्यों को भी पूरा किया.

First Published : 23 Jul 2020, 08:53:46 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो