News Nation Logo

अगले माह आ सकती है भारी तबाही, धरती से टकरा सकता है ये बड़ा एस्टेरॉयड?

वैसे तो हर महीने कई एस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते हैं, लेकिन कई बार कुछ का आकार इतना बड़ा होता है कि, वे धरती के वातावरण में आने के बाद भी नष्ट नहीं हो पाते हैं. जिसके चलते संकट का खतरा बना रहता है. नासा ने चेतावनी देते हुए बताया है कि एक

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 Nov 2021, 07:22:57 PM
N2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • एफिल टावर से बड़ा एस्टेरॉयड बढ़ रहा है पृथ्वी की ओर
  • नासा ने चेतावनी देते हुए सचेत रहने को कहा
  •  ये एस्टेरॉयड धरती से होकर गुजरेगा, तो भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम 

नई दिल्ली :

वैसे तो हर महीने कई एस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते हैं, लेकिन कई बार कुछ का आकार इतना बड़ा होता है कि, वे धरती के वातावरण में आने के बाद भी नष्ट नहीं हो पाते हैं. जिसके चलते संकट का खतरा बना रहता है. नासा ने चेतावनी देते हुए बताया है कि एक ऐसा एस्टेरॅायड इन पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. जिसका आकार बहुत ही बड़ा है.अंतरिक्ष में घूम रहे कई एस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रह) लगातार पृथ्वी के लिए खतरा बने हुए हैं. नासा चेतावनी देते हुए बताया की बहुत विशाल एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. जिसके बाद पृथ्वी पर खतरा बरकरार है. हालाकि नासा ने कहा है ज्यादा परेशान की बात नहीं क्योंकि वैज्ञानिक उसका रुक दूसरी ओर मोड़ने के लिए प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढें :Aryan Drugs Case: आर्यन खान को जमानत मिली पर मुश्किलें अभी भी बरकरार

एफिल टॉवर से 10 गुना ज्यादा बड़ा है एस्टेरॉयड नासा की ओर जारी की गई जानकारी के मुताबिक, ये एस्टेरॉयड धरती से होकर गुजरेगा, जिसका आकार एफिल टॉवर से 10 गुना ज्यादा बड़ा है. इसे दूसरे शब्दों में कहें तो ये फुटबॉल के मैदान से तीन गुना बड़ा है. नासा ने इस एस्टेरॉयड का नाम 4660 नेरियस रखा है. इसे नासा की ओर से बेहद खतरनाक एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखा गया है. नासा के एस्टेरॉयड मॉनिटर विभाग के मुताबिक, यह एस्टेरॉयड 11 दिसंबर को पृथ्वी के करीब आ जाएगा.

जानकारी के मुताबिक 4660 नेरियस 11 दिसंबर को धरती से होकर गुजरेगा नासा ने अपनी रिसर्च में बताया कि, 4660 नेरियस 11 दिसंबर को धरती से होकर गुजरने के बाद कम से कम 10 साल तक यहां नहीं आएगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक ये दोबारा 2 मार्च, 2031 को इधर से होकर गुजरेगा. इसके बाद फिर ये नवंबर 2050 को धरती के नज़दीक आएगा. वैज्ञानिकों की माने तो 14 फरवरी 2060 को पृथ्वी के सबसे ज्यादा नजदीक से एक एस्टेरॉयड गुजरेगा.

First Published : 12 Nov 2021, 07:22:57 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.