News Nation Logo

NASA ने रूस के उपग्रह टेस्ट से जमा हुए मलबे को लेकर जताई नाराजगी

नेल्सन ने एक बयान में कहा कि मैं इस गैर-जिम्मेदार और अस्थिर करने वाली कार्रवाई से नाराज हूं. उनकी हरकतें लापरवाह और खतरनाक हैं, साथ ही यह चीनी अंतरिक्ष स्टेशन और बोर्ड पर सवार टैकोनॉट्स के लिए भी खतरा हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Nov 2021, 08:14:06 AM
International Space Station (सांकेतिक चित्र)

International Space Station (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • चीनी अंतरिक्ष स्टेशन और बोर्ड पर सवार टैकोनॉट्स के लिए खतरा: नेल्सन
  • टेस्ट ने अंतरिक्ष मलबे, या अंतरिक्ष कबाड़ के सैकड़ों हजारों टुकड़े उत्पन्न किए

वाशिंगटन:

नासा (NASA) प्रमुख ने रूस द्वारा किए गए एक एंटी-सैटेलाइट (Anti Satellite Test-ASAT) परीक्षण की निंदा की है, जिसकी वजह से खतरनाक अंतरिक्ष मलबा जमा हो गया है जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को नुकसान पहुंचा सकता है. रूस ने एक सीधी चढ़ाई वाली एंटी-सैटेलाइट (डीए-एएसएटी) मिसाइलें दागी जो उसके निष्क्रिय उपग्रह से टकरा गई. हालांकि, इस टेस्ट ने अंतरिक्ष मलबे, या अंतरिक्ष कबाड़ के सैकड़ों हजारों टुकड़े उत्पन्न किए, जो परिक्रमा प्रयोगशाला से होकर गुजरे. सोमवार की सुबह 2 बजे ईएसटी से कुछ समय पहले, आईएसएस फ्लाइट कंट्रोल टीम ने आईएसएस के सात-व्यक्ति चालक दल को जगाया, दोनों अमेरिकी और रूसी अंतरिक्ष यात्री थे और उन्हें सुरक्षा के लिए आपातकालीन प्रक्रियाओं को करने के लिए कहते हुए, उपग्रह टूटने की सूचना दी थी.

यह भी पढ़ें: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटरनेशनल जूनियर कॉन्टेस्ट की फाइनलिस्ट टीमों का चयन

अंतरिक्ष यात्रियों को अपने सोयुज और ड्रैगन वाहनों में आश्रय लेना पड़ा, जो अंतरिक्ष स्टेशन के लिए डॉक किए गए थे और लगभग 4 बजे तक वहीं रहे, क्योंकि कक्षीय प्रयोगशाला हर 90 मिनट में एक मलबे के क्षेत्र से गुजरती रही. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि यह अकल्पनीय है कि रूस आईएसएस पर न केवल अंतर्राष्ट्रीय साझेदार अंतरिक्ष यात्रियों को बल्कि अपने स्वयं के अंतरिक्ष यात्रियों को भी खतरे में डालेगा. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस के अनुसार, एंटी-सैटेलाइट परीक्षण ने ट्रैक करने योग्य कक्षीय मलबे के 1,500 से अधिक टुकड़े और छोटे कक्षीय मलबे के सैकड़ों हजारों टुकड़े उत्पन्न किए, जो अब सभी देशों के हितों के लिए खतरा हैं.

नेल्सन ने एक बयान में कहा, "मैं इस गैर-जिम्मेदार और अस्थिर करने वाली कार्रवाई से नाराज हूं. उनकी हरकतें लापरवाह और खतरनाक हैं, साथ ही यह चीनी अंतरिक्ष स्टेशन और बोर्ड पर सवार टैकोनॉट्स के लिए भी खतरा हैं. नेल्सन ने कहा कि "सभी देशों की जिम्मेदारी है कि वे एएसएटी से अंतरिक्ष मलबे के उद्देश्यपूर्ण निर्माण को रोकें और एक सुरक्षित, स्थायी अंतरिक्ष वातावरण को बढ़ावा दें. उन्होंने कहा कि नासा आने वाले दिनों में और उसके बाद भी कक्षा में चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मलबे की निगरानी जारी रखेगा.

First Published : 17 Nov 2021, 08:14:06 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.