logo-image

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटरनेशनल जूनियर कॉन्टेस्ट की फाइनलिस्ट टीमों का चयन

अजरबैजान, बेलारूस, वियतनाम, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, थाईलैंड और अन्य देशों की 45 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है.

Updated on: 15 Nov 2021, 08:14 PM

नई दिल्ली:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटरनेशनल जूनियर कॉन्टेस्ट (AIIJC)की फाइनलिस्ट टीमों का चयन किया गया है. अजरबैजान, बेलारूस, वियतनाम, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, थाईलैंड और अन्य देशों की 45 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. उनके पास अपने चुने हुए ट्रैक में अंतिम समस्या को हल करने और एआई विशेषज्ञों के साथ मिलकर अपने समाधान की प्रस्तुति तैयार करने के लिए 18 अक्टूबर तक का समय है. AIIJC का आयोजन Sber द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एलायंस के सहयोग से किया जाता है. चयन पूर्व चरण शुरू होने के बाद से दुनिया भर के 101 देशों के 26,000 से अधिक प्रतिभागी प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं, और समस्याओं के 1,800 से अधिक समाधान अपलोड किए गए हैं. आयोजकों ने प्रतियोगियों के लिए दो ऑनलाइन शैक्षिक बूट शिविर भी आयोजित किए, जिसमें विभिन्न देशों के 2,100 से अधिक स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों ने भाग लिया.

शालीन भारत से उनमें से एक थी. उसे रूस के राष्ट्रपति के सामने अपना प्रोजेक्ट पेश करने का मौका मिला. मंच पर सिर्फ 5 देश की चयनित टीम ने प्रस्तुति दी. उन्होंने रूस के सबसे बड़े बैंक, Sberbank द्वारा अपनी AI तकनीक सीखने के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का भी आह्वान किया. साथ ही, उन्होंने किसी भी रूसी विश्वविद्यालय के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की. इसके साथ ही और भी कई उपहार और 3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी मिला.

उन्होंने रचनात्मक उद्योगों पर एक परियोजना की. हम अंतिम चरण में पहुंचे और 300000 रूसी रूबल की पुरस्कार राशि जीती. हमें राष्ट्रपति पुतिन के सामने अपना प्रोजेक्ट पेश करने का भी मौका मिला.