logo-image

CSIR को मिली पहली महिला प्रमुख, ऐसे पहुंची इस मुकाम तक 

वरिष्ठ वैज्ञानिक नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह इस उच्च पर आसीन होने वाली पहली महिला है. नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी लिथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में अपने काम के लिए जानी जाती हैं. वह तमिलनाडु के कराईकुडी में सीएसआईआर-केंद्रीय विद्युत रासायनिक अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीईसीआरआई) की वर्तमान निदेशक हैं.

Updated on: 07 Aug 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ वैज्ञानिक नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह इस उच्च पर आसीन होने वाली पहली महिला है. नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी लिथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में अपने काम के लिए जानी जाती हैं. वह तमिलनाडु के कराईकुडी में सीएसआईआर-केंद्रीय विद्युत रासायनिक अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीईसीआरआई) की वर्तमान निदेशक हैं. कार्मिक मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी एक आदेश में कहा है कि नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी की नियुक्ति कार्यभार संभालने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए होगी. गौरतलब है कि सीएसआईआर देश भर के 38 शोध संस्थानों का एक संघ है.

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन में कामयाबी नहीं मिलने से बौखलाए पुतिन ने 6 कमांडरों की दी ऐसी सजा

वह शेखर मांडे का स्थान लेंगी, जो अप्रैल में सेवानिवृत्त हो गए थे. मांडे के सेवानिवृत्त होने के बाद जैवप्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश गोखले को सीएसआईआर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. कलाइसेल्वी फरवरी 2019 में सेंट्रल इलेक्ट्रोकेमिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआईआर-सीईसीआरआई) का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं. उन्होंने इसी संस्थान में प्रवेश स्तर के वैज्ञानिक के तौर पर अनुसंधान में अपना करियर शुरू किया था. तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के एक छोटे से शहर अंबासमुद्रम की रहने वाली कलाईसेल्वी ने तमिल माध्यम से स्कूली शिक्षा प्राप्त की.