logo-image

यूक्रेन में कामयाबी नहीं मिलने से बौखलाए पुतिन ने 6 कमांडरों की दी ऐसी सजा

यूक्रेन पर रूसी हमले के 6 महीने बीतने के बाद कामयाबी नहीं मिलने से रूसी राष्ट्रपति पुतिन बौखलाए हुए हैं. ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि युद्ध लंबा खिंचने से बौखलाए पुतिन ने  इसी वर्ष 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से अब तक कम से कम 6 वरिष्ठ रूसी सैन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर चुके हैं.

Updated on: 07 Aug 2022, 05:07 PM

लंदन:

यूक्रेन पर रूसी हमले के 6 महीने बीतने के बाद कामयाबी नहीं मिलने से रूसी राष्ट्रपति पुतिन बौखलाए हुए हैं. ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि युद्ध लंबा खिंचने से बौखलाए पुतिन ने  इसी वर्ष 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से अब तक कम से कम 6 वरिष्ठ रूसी सैन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर चुके हैं. समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय को अपने नियमित खुफिया अपडेट में जानकारी दी गई कि युद्ध के दौरान सशस्त्र बलों के खराब प्रदर्शन की वजह से कम से कम छह रूसी कमांडरों को अब तक बर्खास्त किया जा चुका है. अन्य अधिकारियों के अलावा, जनरल अलेक्जेंडर ड्वोर्निकोव को भी यूक्रेन में ऑपरेशन की कमान दिए जाने के बाद हटा दिया गया. इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि यूक्रेन में युद्ध के मैदान में कम से कम 10 रूसी जनरल भी मारे जा चुके हैं. 

यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना हुए चार अनाज मालवाहक जहाज
सूरजमुखी के तेल और मक्का से लदे चार और मालवाहक यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना हो गए हैं. इसकी जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दी. समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि चीन, तुर्की और इटली के लिए चले जहाज इस्तांबुल में निरीक्षण के लिए रुकेंगे. पिछले महीने के अंत में युद्ध से संबंधित बंदरगाह पर नाकाबंदी को समाप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. इसके तहत कुल आठ मालवाहक यूक्रेन से रवाना हो चुके हैं.

संयुक्त राष्ट्र और तुर्की की मदद से हुआ संभव
डील करने वाले संयुक्त राष्ट्र और तुर्की, निर्यात को सुरक्षित रूप से कॉर्डीनेट करने और शिपमेंट की निगरानी में मदद कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जहाज युद्ध क्षेत्र में हथियारों की तस्करी तो नहीं कर रहा. मध्य पूर्व और अफ्रीका में अकाल की आशंका के बीच वैश्विक बाजारों में अनाज की कीमतों को स्थिर करने के लिए शिपमेंट को आवश्यक माना जा रहा है. पिछले हफ्ते, मालवाहक रजोनी को यूक्रेन से रवाना किया गया, जो युद्ध शुरू होने के बाद से पहला जहाज था.