logo-image

वैश्विक कारकों के चलते भारत के स्मार्टफोन बाजार में मामूली वृद्धि की संभावना

वैश्विक कारकों के चलते भारत के स्मार्टफोन बाजार में मामूली वृद्धि की संभावना

Updated on: 25 Dec 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्मार्टफोन बाजार जो पहले वैश्विक कारकों से जूझ रहा था, इसमें 2023 में मामूली वृद्धि की संभावना है.भारत में वर्तमान में 600 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स हैं. यह संख्या समय के साथ बढ़ने की उम्मीद है. दरअलस, अधिक फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन में माइग्रेट कर रहे हैं.काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, इन यूजर्स की रिप्लेसमेंट डिमांड 2023 और उसके बाद बाजार को आगे बढ़ाएगी. शोध विश्लेषक अंकित मल्होत्रा ने आईएएनएस को बताया, 2022 में भारत में स्मार्टफोन का लगभग एक तिहाई हिस्सा 5जी का था. अगले साल करीब 50 फीसदी स्मार्टफोन 5जी होंगे. रिलांयस जियो और भारती एयरटेल की बदौलत 5जी नेटवर्क कई शहरों में लाइव हो गए हैं. 5जी भारतीय यूजर्स की विश लिस्ट में उच्च स्थान पर रहा है और अब 5जी नेटवर्क उपलब्ध होने के साथ, कई कंज्यूमर 2023 में अपने 4जी स्मार्टफोन को बदल देंगे.

स्मार्टफोन की सरकारी खरीद से बिक्री भी बढ़ेगी, राजस्थान ने पहले ही 2023 में महिलाओं के बीच स्मार्टफोन के अधिग्रहण और वितरण के लिए एक टेंडर निकाला है.काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, हम यह भी उम्मीद करते हैं कि अगले साल महंगाई का मैक्रो माहौल बेहतर हो जाएगा. इसलिए, जिन उपभोक्ताओं ने 2022 में नया फोन खरीदना पोस्टपोन कर दिया था, वे 2023 में नया फोन खरीद सकेंगे. 2022 में गिरावट के बावजूद, भारत का स्मार्टफोन बाजार बेहतर बना रहा है और कई अन्य क्षेत्रों की तुलना में शानदार प्रदर्शन किया है.

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक बड़ा स्थापित आधार, फीचर फोन-टू-स्मार्टफोन माइग्रेशन, लोकल स्मार्टफोन प्रोडक्शन, सप्लाई चेन का विकास और नए उपयोग के मामलों के उभरने से बाजार में वृद्धि जारी रहेगी.कोविड-हिट 2020 को छोड़कर पिछले पांच वर्षों में भारतीय बाजार में लगातार वृद्धि देखी गई है. बाजार 2023 में 10 प्रतिशत बढ़कर 175 मिलियन यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है.

बाजार 2022 में अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहा और वर्ष की शुरूआत घटक की कमी के साथ हुई. लेकिन 2022 की पहली छमाही तक आपूर्ति पक्ष पर स्थिति के हल होने के बावजूद, उपभोक्ता मांग में अपेक्षा के अनुरूप सुधार नहीं हुआ. कमजोर मांग विशेष रूप से प्रवेश और मध्य-स्तर के मूल्य बैंड में कंपोनेंट्स कीमतों में वृद्धि और मुद्रास्फीति के मैक्रो एनवायरनमेंट के कारण खुदरा कीमतों में वृद्धि महसूस की गई थी.

सीएमआर हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया कि आने वाले साल में भारत में स्मार्टफोन बाजार लचीला होगा, जो मुख्य रूप से 5जी मार्किट में प्रीमियम के साथ-साथ पैसा वसूल स्मार्टफोन पेशकशों से संचालित होगा. उन्होंने कहा, सीएमआर को उम्मीद है कि आने वाले वर्ष में करीब 180 मिलियन स्मार्टफोन भेजे जाएंगे.

यह भी पढे़ं - Tunisha Sharma Suicide Case : 4 दिन की पुलिस कस्टडी में रहेगा आरोपी शीजान मोहम्मद खान

राम ने अनुमान लगाया कि चीन में चल रहे कोविड उछाल के कारण कंपोनेंट्स प्रोडक्शन लेवल प्रभावित होता है, तो यह 2023 की पहली छमाही में स्मार्टफोन बाजार के लिए चुनौतियां खड़ी कर सकता है.