News Nation Logo

अगले साल बंद होने जा रहा है Microsoft Internet Explorer, जानिए क्यों

Microsoft ने एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी और अधिक को संभालने में सक्षम होने के साथ, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन को 15 जून, 2022 को विंडोज 10 के कुछ वर्जन के लिए सपोर्ट से बाहर कर दिया जाएगा.

IANS | Updated on: 21 May 2021, 07:26:47 AM
Microsoft

Microsoft (Photo Credit: IANS )

highlights

  • 1995 में माइक्रोसॉफ्ट एज में विंडोज 10 पर लॉन्च किया गया था
  • विंडोज 10 के कुछ वर्जन के लिए सपोर्ट से बाहर कर दिया जाएगा

नई दिल्ली :

माइक्रोसॉफ्ट ने जून 2022 में अपने प्रतिष्ठित इंटरनेट एक्सप्लोरर (Microsoft Internet Explorer) ब्राउजर को बंद करने की घोषणा की है, क्योंकि कंपनी इंटरनेट एक्सप्लोरर के भविष्य के बारे में सोच रही है, जिसे 1995 में माइक्रोसॉफ्ट एज में विंडोज 10 पर लॉन्च किया गया था. जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट 365 ऑनलाइन सर्विस की ओर से आईई सपोर्ट की समाप्ति की घोषणा की गई है, पिछले एक साल में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर सपोर्ट से दूर जा रहा है. कंपनी ने एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी और अधिक को संभालने में सक्षम होने के साथ, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन को 15 जून, 2022 को विंडोज 10 के कुछ वर्जन के लिए सपोर्ट से बाहर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अंटार्कटिका ने जन्म दिया दुनिया के सबसे बड़े हिमखंड को, तनाव में विज्ञानी

इंटरनेट एक्सप्लोरर कभी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउजर था, जिसने 2003 तक लगभग 95 प्रतिशत उपयोग हिस्सेदारी हासिल कर ली थी. फायरफॉक्स (2004) और गूगल क्रोम (2008) के लॉन्च के साथ और एंड्रॉएड तथा आईओएस जैसे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ इसका उपयोग शेयर घट गया है, जो इंटरनेट एक्सप्लोरर को सपोर्ट नहीं करता है. यदि आप घर पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करने वाले उपभोक्ता हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कहा गया है कि आप तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजिंग अनुभव का आनंद लेना शुरू करने के लिए 15 जून, 2022 से पहले माइक्रोसॉफ्ट एज के साथ जुड़ जाएं.

यह भी पढ़ें: सौर पवन के कणों से हुआ पृथ्वी का निर्माण, उल्कापिंड पर रिसर्च से खुला रहस्य

इसके अलावा यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करने वाले संगठन हैं, तो आपके पास लीगेसी इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइटों और ऐप्स का एक बड़ा सेट हो सकता है, जिसे कई वर्षों में बनाया गया है. माइक्रोसॉफ्ट ने पाया कि उद्यमों के पास औसतन 1,678 लीगेसी ऐप्स हैं. वेब डेवलपर्स के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उन्हें यूजर्स की जरूरतों के आधार पर इंटरनेट एक्सप्लोरर सपोर्ट को समाप्त करने के लिए एक व्यवस्थित मूवमेंट की योजना बनानी चाहिए. कंपनी ने कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट एज न केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजिंग अनुभव है, बल्कि यह पुरानी लीगेसी वेबसाइटों और ऐप्स को लेकर एक प्रमुख चिंताओं को दूर करने में भी सक्षम है. माइक्रोसॉफ्ट एज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड (आईई मोड) बनाया गया है, जिससे यूजर सीधे माइक्रोसॉफ्ट एज से लीगेसी इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइटों और एप्लिकेशन तक पहुंच सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 07:26:47 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.