News Nation Logo

Microsoft ने हाई रिस्क वाले ग्राहकों के लिए साइबर सिक्योरिटी का किया विस्तार

Microsoft अकाउंटगार्ड साइबर संबंधी खतरों के बारे में सूचना प्रदान करता है, जिसमें ज्ञात नेशनस्टेट एक्टर्स द्वारा किए गए हमले शामिल हैं, जो संगठनों द्वारा चलाए जा रहे ईमेल सिस्टम, लीडर्स, कर्मचारियों के व्यक्तिगत अकाउंट्स में एकीकृत तरीके से शामिल है.

IANS | Updated on: 11 Mar 2021, 08:06:54 AM
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • Microsoft ने एंटरप्राइज-ग्रेड आइडेनटिटी और एक्सेस मैनेजमेंट प्रोटेक्शन सर्विस अकाउंटगार्ड के विस्तार की घोषणा की
  • कंपनी ने 31 देशों में अपने हाई रिस्क मेंबर्स के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के इसकी घोषणा की

नई दिल्ली:

अपने व्यावसायिक ईमेल सर्वरों पर चीन सहित अन्य जगहों से हुए हमले से चिंतित, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपनी एंटरप्राइज-ग्रेड आइडेनटिटी और एक्सेस मैनेजमेंट प्रोटेक्शन सर्विस अकाउंटगार्ड के विस्तार की घोषणा की है. कंपनी ने 31 देशों में अपने हाई रिस्क मेंबर्स के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के इसकी घोषणा की. माइक्रोसॉफ्ट अकाउंटगार्ड साइबर-संबंधी खतरों के बारे में सूचना प्रदान करता है, जिसमें ज्ञात नेशन-स्टेट एक्टर्स द्वारा किए गए हमले शामिल हैं, जो संगठनों द्वारा चलाए जा रहे ईमेल सिस्टम और लीडर्स एवं कर्मचारियों के व्यक्तिगत अकाउंट्स में एकीकृत तरीके से शामिल होता है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अकाउंटगार्ड के लिए नई सुविधाओं के अलावा उन राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और उनके कर्मचारियों, हेल्थकेयर वर्कर्स, मानवाधिकार रक्षकों, पत्रकारों और अन्य ग्राहकों के लिए ऑनलाइन अकाउंट्स की सुरक्षा के लिए नए तरीके प्रदान करता है, जो राष्ट्र-राज्य हैकर्स को लेकर सबसे बड़े जोखिम में हैं.

यह भी पढ़ें: डेटा प्राइवेसी में फाइनल फ्रंटियर से निपटेंगे Intel और Microsoft

डिजिटल डिप्लोमेसी के वरिष्ठ निदेशक जैन न्यूटज ने एक बयान में कहा कि राजनीतिक हस्तियों की सुरक्षा में सुधार हैक-एंड-लीक संचालन को रोकने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जहां साइबर क्रिमिनल या विदेशी सरकारें एक कैंपेन अधिकारी के ईमेल चुराती हैं और उन्हें ऑनलाइन जारी करती हैं. यह घोषणा ऐसे समय पर हुई है, जब ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि पांच अलग-अलग हैकिंग समूह वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट के ईमेल सर्वरों पर हमला कर रहे हैं, जिनमें एक समूह चीन का भी बताया गया है. अमेरिकी सरकार की ओर से इसे व्यापक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय शोषण के रूप में वर्णित किया गया है, जो वैश्विक स्तर पर हजारों पीड़ितों को प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के TV देखने पर माता-पिता का रहेगा कंट्रोल, Google ने शुरू की ये सुविधा

माइक्रोसॉफ्ट ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि हाफनियम नामक एक चीनी सरकार से जुड़ा हैकिंग ग्रुप उसके ऑन-प्रिमाइसेस एक्सचेंज सर्वर सॉफ्टवेयर को टारगेट कर रहा है. एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू ने बताया कि कम से कम चार अलग-अलग हैकिंग समूह अब माइक्रोसॉफ्ट के ईमेल सॉफ्टवेयर में महत्वपूर्ण खामियों पर हमला कर रहे हैं. एक्सचेंज सर्वर मुख्य रूप से व्यावसायिक ग्राहकों द्वारा उपयोग किया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट ने कमजोरियों को ठीक करने के लिए कई सुरक्षा अपडेट जारी किए हैं, जो इसके ग्राहकों को तुरंत इन्हें स्थापित करने की सलाह देते हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि कंपनी सीआईएसए (साइबरसिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी), अन्य सरकारी एजेंसियों और सुरक्षा कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि उसके ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम संभव मार्गदर्शन और राहत सुनिश्चित की जा सके.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 08:05:23 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.