News Nation Logo

डेटा प्राइवेसी में फाइनल फ्रंटियर से निपटेंगे Intel और Microsoft

इंटेल (Intel) लैब्स में प्रमुख इंजीनियर रोसारियो कैम्मारोटा ने अपने एक बयान में कहा कि पूरी तरह से होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन उपयोग के साथ डेटा को सुरक्षित रखने को लेकर होली ग्रैल बना हुआ है.

IANS | Updated on: 10 Mar 2021, 07:29:52 AM
Data Protection

Data Protection (Photo Credit: IANS )

highlights

  • इंटेल ने डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी कार्यक्रम पर माइक्रोसॉफ्ट के साथ किया सहयोग 
  • इंटेल ने कहा कि वह क्षेत्र में चल रहे शैक्षणिक अनुसंधान में भी निवेश करना जारी रखेगा

सैन फ्रांसिस्को :

चिप-निर्माता इंटेल (Intel) ने डेटा प्राइवेसी (Data Privacy) में फाइनल फ्रंटियर (Final Frontier) से निपटने के लिए अमेरिका में डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डीएआरपीए) कार्यक्रम पर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ सहयोग किया है, जो डिक्रिप्शन कुंजी तक पहुंच के बिना पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड डेटा पर कंप्यूटिंग है. इंटेल (Intel) ने सोमवार की देर रात एक बयान में कहा कि इसका उद्देश्य पूरी तरह से होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन (एफएचई) के लिए एक उत्प्रेरक (गति बढ़ाने वाला यंत्र) विकसित करने का है. इंटेल लैब्स में प्रमुख इंजीनियर रोसारियो कैम्मारोटा ने अपने एक बयान में कहा कि पूरी तरह से होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन उपयोग के साथ डेटा को सुरक्षित रखने को लेकर होली ग्रैल बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें: बच्चों के TV देखने पर माता-पिता का रहेगा कंट्रोल, Google ने शुरू की ये सुविधा

एक प्रमुख क्लाउड इकोसिस्टम और होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन पार्टनर है माइक्रोसॉफ्ट
रेस्ट और ट्रांसिट के दौरान डेटा (Data) की सुरक्षा के लिए विश्वसनीय निष्पादन वातावरण और अन्य गोपनीय कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों (IT Technology) में मजबूत प्रगति के बावजूद, गणना के दौरान डेटा को अनएन्क्रिप्टेड किया जाता है, जिससे इस स्तर पर संभावित हमलों की संभावना खुल जाती है.

यह भी पढ़ें: OpenAI ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की खोज की

माइक्रोसॉफ्ट एक प्रमुख क्लाउड इकोसिस्टम और होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन पार्टनर है, जिसने अमेरिकी सरकार (US Government) के साथ माइक्रोसॉफ्ट एज्योर और माइक्रोसॉफ्ट जेडी क्लाउड सहित अपने क्लाउड ऑफरिंग्स में परीक्षण करके विकसित की है, जो एक बार प्रौद्योगिकी को अपनाने के बाद विकसित हुई है. 

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: चीनी हैकरों ने 30 हजार अमेरिकी कंपनियों को बनाया निशाना

मौजूदा शैक्षणिक अनुसंधान में निवेश करना जारी रखेगा इंटेल 
पूरी तरह से होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन यूजर्स को हमेशा-एन्क्रिप्टेड डेटा, या क्रिप्टोग्राम पर गणना करने में सक्षम बनाता है. डेटा  (Data Privacy) को कभी भी डिक्रिप्ट करने की आवश्यकता नहीं है और यह साइबर (Cyber) खतरों की संभावना को कम करता है. इंटेल (Intel) ने कहा कि वह क्षेत्र में चल रहे शैक्षणिक अनुसंधान में भी निवेश करना जारी रखेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Mar 2021, 07:29:52 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.