News Nation Logo

OpenAI ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की खोज की

सीएलआईपी को किसी भी विजुअल क्लासिफिकेशन बेंचमार्क पर लागू किया जा सकता है और इसके लिए बस दृश्य श्रेणियों के नामों को मान्यता प्रदान की जाती है. इसे पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.

IANS | Updated on: 08 Mar 2021, 09:37:17 AM
Artificial Intelligence

Artificial Intelligence (Photo Credit: IANS )

highlights

  • OpenAI ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की खोज की है
  • दो महीने पहले, ओपनएआई ने सीएलआईपी नामक एक तंत्रिका (न्यूरल) नेटवर्क की घोषणा की थी

सैन फ्रांसिस्को :

एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा स्थापित स्टार्टअप ओपनएआई (OpenAI) ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम (Artificial Intelligence System) में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की खोज की है, जो मानव मस्तिष्क में कुछ न्यूरॉन्स की तरह ही काम करते हैं. यह रहस्योद्घाटन इस खोज के 15 साल बाद हुआ है कि मानव मस्तिष्क में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स होते हैं, जो किसी विशिष्ट दृश्य सुविधा (विजुअल फीचर) के बजाय एक सामान्य उच्च-स्तरीय थीम के आसपास केंद्रित अमूर्त अवधारणाओं के समूहों का जवाब देते हैं. इनमें से सबसे प्रसिद्ध हाले बेरी न्यूरॉन है, जो तस्वीरों, रेखाचित्रों (स्केच) और टेक्सट हाले बेरी का जवाब देता है - लेकिन इसमें अन्य नाम नहीं होते. दो महीने पहले, ओपनएआई ने सीएलआईपी नामक एक तंत्रिका (न्यूरल) नेटवर्क की घोषणा की थी, जो प्राकृतिक भाषा पर्यवेक्षण (नेचुरल लैंग्वेज सुपरविजन) से दृश्य अवधारणाओं (विजुअल कंसेप्ट) को कुशलता से सीखता है.

यह भी पढ़ें: अब छेड़खानी करने वालों की खैर नहीं, टी-शर्ट ही सिखा देगी सबक

सीएलआईपी को किसी भी विजुअल क्लासिफिकेशन बेंचमार्क पर लागू किया जा सकता है और इसके लिए बस दृश्य श्रेणियों के नामों को मान्यता प्रदान की जाती है. इसे पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. एक नए पेपर में, ओपनएआई के शोधकर्ताओं ने अब सीएलआईपी में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की उपस्थिति की खोज जारी की है. ओपनएआई ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि सीएलआईपी में मल्टीमॉडल न्यूरॉन्स की हमारी खोज हमें एक संकेत देती है कि सिंथेटिक और प्राकृतिक दोनों प्रकार की अभिव्यक्ति प्रणालियों का एक सामान्य तंत्र क्या हो सकता है - ऐब्स्ट्रैक्शन.

माइक्रोसॉफ्ट चीन में नया एज्यूर क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने को तैयार

चीन में अपने क्लाउड पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट अपने स्थानीय ऑपरेटिंग पार्टनर 21 वायनेट के माध्यम से देश में एक नया एज्यूर क्षेत्र खोलने की योजना बना रही है। यह कदम चीन में क्लाउड सेवाओं की बढ़ती मांग के बीच सामने आया है. माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस विस्तार से आने वाले वर्षों में चीन में माइक्रोसॉफ्ट के इंटेलिजेंट क्लाउड पोर्टफोलियो की क्षमता दोगुना होने की उम्मीद है, जिसमें एज्यूर, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365, डॉयनेमिक्स 365 और 21वायनेट द्वारा संचालित पावर प्लेटफॉर्म शामिल हैं. श्वेतपत्र (चाइना क्लाउड इंडस्ट्री डेवलपमेंट1) के अनुसार, चीन का क्लाउड मार्केट 2023 में 300 अरब युआन (लगभग 46 अरब डॉलर) तक पहुंचने की उम्मीद है. महामारी के जवाब में, चीन के 63 प्रतिशत संगठन अपने उत्पादों, भुगतान, ई-कॉमर्स, स्वचालन और अन्य में डिजिटलीकरण में तेजी लाने के लिए क्लाउड से संबंधित नवाचारों का लाभ उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: चीनी हैकरों ने 30 हजार अमेरिकी कंपनियों को बनाया निशाना

माइक्रोसॉफ्ट ग्रेटर चाइना रीजन (जीसीआर) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेन क्रोजियर ने एक बयान में कहा, "यह एक बड़े अवसर को खोलने वाला है। 21वायनेट द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड स्थानीय ऑपरेटिंग पार्टनर के माध्यम से चीन में पहली बार सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया गया है. क्रोजियर ने कहा, "आगामी क्षेत्र स्थानीय प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए क्षमताओं को सु²ढ़ करेगा, स्थानीय नवाचार को प्रोत्साहित करेगा, स्थानीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करेगा. इसके अलावा यह और अधिक हासिल करने के लिए उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में व्यवसायों को सशक्त भी करेगा. माइक्रोसॉफ्ट 2014 से चीन में अपनी क्लाउड सेवाओं को चलाने के लिए 21वायनेट के साथ सहयोग कर रहा है, क्योंकि विदेशी क्लाउड सेवा प्रदाताओं को देश में अपने स्वयं के डेटासेंटर्स के स्वामित्व और संचालन की अनुमति नहीं है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 09:37:17 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.