logo-image

मेटा ने फेसबुक के लिए लॉन्च किया शानदार फीचर, यूजर्स अब एक ही अकाउंट से बना सकेंगे कई प्रोफाइल

अब आप एक ही अकाउंट से कई प्रोफाइल बना सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप अपनी वर्क प्रोफाइल और पर्सनल प्रोफाइल को अलग कर सकते हैं.

Updated on: 23 Sep 2023, 11:33 PM

highlights

  • एडिशनल प्रोफाइल पर सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं
  • क्रिएट प्रोफाइल का विकल्प मिलेगा
  • कुछ दिन तक आपको वेट करना होगा

नई दिल्ली:

फेसबुक समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए शानदार फीचर्स लाता रहता है. एक बार फिर फेसबुक एक नया फीचर लेकर आया है. ये फीचर बहुत ही कमाल का है. अब हम एक ही प्रोफाइल से कई प्रोफाइल बना सकते हैं. पहले हमें अलग-अलग प्रोफाइल बनाने के लिए अलग-अलग अकाउंट बनाना पड़ता था. अब ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है. अब आप एक ही अकाउंट से कई प्रोफाइल बना सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप अपनी वर्क प्रोफाइल और पर्सनल प्रोफाइल को अलग कर सकते हैं.

इस खबर को भी पढ़ें- Instagram के इस फीचर्स के बाद खत्म हो जाएगी अकेलेपन की समस्या, सामने आया ये बड़ा प्लान

एक ही प्रोफाइल से बनाएं कई अकाउंट्स

हालांकि, आपको बता दें कि अतिरिक्त प्रोफ़ाइल यानि एडिशनल प्रोफाइल पर सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, जैसे डेटिंग, मार्केटप्लेस, प्रोफेशनल मोड और भुगतान जैसी सुविधाएँ उपलब्ध नहीं होंगी. अगर कोई आपके इन प्रोफाइल पर कोई मेसेज भेजता है तो आप मैसेज को फेसबुक ऐप के जरिए रीड कर सकते हैं.

इस फीचर को यूज कैसे करेंगे?

अब आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करेंगे? आप एक अकाउंट से इन चार अतिरिक्त प्रोफ़ाइलों के लिए नाम और उपयोगकर्ता नाम चुन सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर जाना होगा, जहां आपको क्रिएट प्रोफाइल का विकल्प मिलेगा. इसके बाद आपको अपना प्रोफाइल नाम चुनना होगा.

दुनिया भर में मेटा ने लॉन्च किया ये फीचर

इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपना नाम लिखना होगा और फिर अपने मन मुताबिक यूजरनेस रखना होगा. फिर कंटीन्यू पर क्लिक करते ही आपकी नई प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगी. इसमें फ्रेंड रिक्वेस्ट किसने भेजी या आपको कौन फॉलो कर सकता है, ये सभी सेटिंग्स अलग-अलग प्रोफाइल के लिए अलग से मैनेज की जाएंगी. इस फीचर को मेटा ने दुनिया भर में पेश कर दिया है.

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको अपने ऐप को अपेडट करना होगा. अगर इसके बाद भी आपको ये फीचर नहीं मिल पा रहा है तो कुछ दिन तक आपको वेट करना होगा.