logo-image

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार 2023 की दूसरी छमाही में रफ्तार पकड़ेगा

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार 2023 की दूसरी छमाही में रफ्तार पकड़ेगा

Updated on: 29 Apr 2023, 09:55 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार चुनौतीपूर्ण बना हुआ है और साल की दूसरी छमाही में इसमें तेजी आएगी, क्योंकि चैनल इन्वेंटरी बेहतर स्तर पर पहुंच जाएंगे। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, शिपमेंट 2022 के स्तर के आसपास स्थिर हो जाएगा, क्योंकि हम 2023 के मध्य में चले गए हैं।

अनुसंधान विश्लेषक लुकास झोंग ने कहा, गिरावट की दरों में जल्द ही सुधार होना शुरू हो जाएगा, हालांकि यह 2022 और 2023 के बीच के अंतर से जुड़ा है।

विक्रेता सावधानीपूर्वक लाभप्रदता लक्ष्य, लीन संचालन और सूची समाशोधन को सर्वोच्च प्राथमिकताओं के रूप में बाजार में ले जा रहे हैं।

2023 की पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट 13 प्रतिशत गिरकर 269.8 मिलियन यूनिट हो गया।

सैमसंग ने अपनी अग्रणी हैसियत फिर से हासिल की और एक ताजा उत्पाद पोर्टफोलियो द्वारा संचालित 60.3 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की।

एप्पल 58 मिलियन शिपमेंट के साथ दूसरे स्थान पर आया। साल-दर-साल बढ़ने वाला यह एकमात्र शीर्ष पांच विक्रेता था, जिसने इसे 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दी।

शाओमी ने 30.5 मिलियन शिपमेंट के साथ अपने नंबर तीन की स्थिति का बचाव किया, जबकि ओप्पो और वीवो ने शीर्ष पांच पूरे किए, दोनों ने क्रमश: 26.6 मिलियन और 20.9 मिलियन यूनिट शिपिंग की, 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

कैनालिस के विश्लेषक रनार ब्योहरेवडे ने कहा, सैमसंग का प्रदर्शन 2022 के कठिन अंत के बाद रिकवरी के शुरुआती संकेत दिखाता है।

ब्योहरेवडे ने कहा, रिबाउंड विशेष रूप से उत्पाद लॉन्च से जुड़ा है, जिसने सेल-इन वॉल्यूम में वृद्धि की है। फिर भी, सैमसंग को एक कठिन परिदृश्य के माध्यम से नेविगेट करना होगा, क्योंकि विशेष रूप से एंट्री-लेवल डिवाइस इन्वेंट्री उच्च बनी हुई है।

पिछले साल भारी गिरावट के बाद मिड-रेंज प्राइस सेगमेंट में सुधार होना शुरू हो गया है।

झोंग ने कहा, हालांकि, 2023 में मध्य-श्रेणी की मांग वृहद आर्थिक चुनौतियों और इस मूल्य बैंड के भीतर लापता अंतर के कारण सीमित रहेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.