logo-image

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार पहली तिमाही में 12 प्रतिशत गिरा : रिपोर्ट

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार पहली तिमाही में 12 प्रतिशत गिरा : रिपोर्ट

Updated on: 19 Apr 2023, 04:55 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने 2023 की पहली तिमाही में लगातार पांचवीं तिमाही में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरावट का अनुभव किया। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मार्केट रिसच फर्म कैनालिस के अनुसार, तिमाही-दर-तिमाही सुधार दिखाने वाला सैमसंग एकमात्र प्रमुख निर्माता था, जो 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर चढ़ गया।

2023 की पहली तिमाही में अपने आईफोन 14 प्रो सीरीज की मजबूत मांग के कारण सैमसंग के साथ अंतर को बंद करते हुए, एप्पल 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आ गया।

कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, 2023 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार की गिरावट पूरे उद्योग में उम्मीदों के अनुरूप थी।

उन्होंने कहा, स्थानीय मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां कई बाजारों में विक्रेताओं के निवेश और संचालन में बाधा बनी रहीं। कीमतों में कटौती और विक्रेताओं से भारी प्रचार के बावजूद, उपभोक्ता मांग सुस्त रही, विशेष रूप से निम्न-अंत खंड में उच्च मुद्रास्फीति के कारण उपभोक्ता विश्वास और खर्च प्रभावित हुआ।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी ने 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है, जबकि ओप्पो और वीवो ने एशिया प्रशांत क्षेत्र और उनके घरेलू बाजार, क्रमश: 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.