logo-image

हजारों साल पहले भी होती थी कान की सर्जरी, साइंस ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा

सर्जरी को आज के युग की देन माना जाता है. लेकिन, ये बात पूरी सच नहीं है. क्योंकि खुदाई में ऐसे सबूत निकले हैं. जिनसे ये पता लगता है कि सर्जरी हजारों साल पहले भी होती थी. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ये कैसे हुई थी.

Updated on: 10 Mar 2022, 01:36 PM

नई दिल्ली:

सर्जरी को आज के युग की देन माना जाता है. लेकिन, ये बात पूरी सच नहीं है. क्योंकि खुदाई में ऐसे सबूत निकले हैं. जिनसे ये पता लगता है कि सर्जरी हजारों साल पहले भी होती थी. ऐसा ही एक सबूत अभी सामने आया है जिसमें एक मकबरे से 5300 (5000 years before surgery) साल पुरानी खोपड़ी निकली है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इससे कान की सर्जरी (First ear surgery) का सबूत मिलता है. 

यह भी पढ़े : Drinking Milk Disease Alert: दूध की इस रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा, लकवे से लेकर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कान की सर्जरी का पुराना सबूत
एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों के एक ग्रुप को स्पेन के एक मकबरे में 5,300 साल पुरानी खोपड़ी पाई है. इसकी खास बात यह है कि ये दुनिया में किए गए कान की सर्जरी का सबसे पुराना सबूत लगता है. बाएं कान के आस-पास खोपड़ी में कई कट के निशान दिखाई दे रहे हैं जिसका मतलब ये है कि दर्द को दूर करने के लिए कान के आसपास की सर्जरी की गई होगी. साइंटिफिक रिपोर्ट्स में जारी एक लेख में स्पेनिश रिसर्चर्स ने ये रिजल्ट निकाला, "ये सबूत एक मास्टोइडेक्टोमी की ओर इशारा करते हैं, चांसिज हैं कि एक सर्जरी उस (Science news) दर्द को दूर करने के लिए की जाती है जो इस प्रागैतिहासिक इंसान को ओटिटिस मीडिया और मास्टोइडाइटिस के परिणामस्वरूप भुगतनी पड़ सकती थी. "

यह भी पढ़े : Right Hand Writing Reasons: सीधे हाथ से लिखने की ये वजह कर देगी हैरान, दिमाग से जुड़ा है राज

खोपड़ी किसकी थी 
रिसर्चर्स ने ये पता लगाया है कि खोपड़ी एक मध्यम आयु वर्ग की महिला की थी जो नवपाषाण युग में रहती थी. ये एक मकबरे में खोजी गई थी. यह बर्गोस, स्पेन में (Old skull) स्थित है. 

कान की सर्जरी क्यों की गई
बता दें कि साल 2016 में रिसर्चर्स ने खोपड़ी को लगभग दूसरे 100 लोगों के अवशेषों के साथ पाया गया था. खोपड़ी में अपनी मास्टॉयड हड्डियों के पास खोपड़ी के दोनों किनारों पर दो छेदों के सबूत भी दिखे. इससे ये पता चलता है कि कान पर बढ़ते दबाव को दूर करने के लिए सर्जरी करने की कोशिश की गई (thousands years ago ear surgery) थी.