logo-image

Right Hand Writing Reasons: सीधे हाथ से लिखने की ये वजह कर देगी हैरान, दिमाग से जुड़ा है राज

आपने अक्सर ये देखा होगा कि ज्यादातर लोग सीधे हाथ से ही अपने सारे काम करते हैं. चाहे वो खाना हो या कोई काम करना. वैसे इसके पीछे 2 कारण हैं, एक तो हमारा दिमाग और दूसरा हमारा DNA है. तो, चलिए जरा डीटेल में जानते हैं कि आखिर वो कारण क्या (Right Hand) है.

Updated on: 08 Mar 2022, 01:17 PM

नई दिल्ली:

आपने अक्सर ये देखा होगा कि ज्यादातर लोग सीधे हाथ से ही अपने सारे काम करते हैं. चाहे वो खाना हो या कोई काम करना. हालांकि ये ह्यूमन नेचर (Right Hand User) है जिसके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि इसके पीछे सिंपल साइंस मौजूद है. एक डेटा के मुताबिक दुनिया के 90% लोग लिखते टाइम अपने राइट हैंड का ही इस्तेमाल करते हैं. वैसे इसके पीछे 2 कारण हैं, एक तो हमारा दिमाग और दूसरा हमारा DNA है. तो, चलिए जरा डीटेल में जानते हैं कि आखिर वो कारण क्या (Right Hand) है. 

यह भी पढ़े : World's First Infinity Train: न ईंधन न कोयला न डीजल, धरती मां के चमत्कार से चलेगी ये खास ट्रेन

ये जानते होंगे आप 
ये तो लगभग हर किसी ने किताबों में पढ़ा ही होगा कि हमारे दिमाग का Left पार्ट हमारी बॉडी के Right हिस्से और ऑर्गन्स को कंट्रोल करता है और हमारे दिमाग का Right पार्ट हमारी बॉडी के Left पार्ट और ऑर्गन्स को कंट्रोल करता है. आसान शब्दों में समझाएं तो जब भी हम किसी भी नई लैंग्वुएज को बोलना या फिर लिखना सीखते (why most People are right handy) हैं तो उस कंडीशन में हमारे दिमाग का left वाला पार्ट काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है.

यह भी पढ़े : Drinking Milk Disease Alert: दूध की इस रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा, लकवे से लेकर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

सीधे हाथ से लिखने की वजह
दरअसल हमारे दिमाग की सबसे पहली जरूरत होती है कि हम कम से कम एनर्जी खर्च करके ज्यादा से ज्यादा काम करें. ज्यादातर लोगों के दिमाग में एनर्जी मैनेजमेंट की कला होती है. Left hand से लिखने की कंडीश में अगर हमारा दिमाग सभी लैंग्वुएज के डेटा को प्रोसेस करके right पार्ट वाले दिमाग में ट्रान्सफर करता है और फिर right side वाला दिमाग उन सिग्नल्स को समझ कर हमारे left hand को लिखने का ऑर्डर देता है. तो, इस पूरी ही प्रोससे में एडिशनल एनर्जी और टाइम लगता है. इसी एडिशनल एनर्जी और टाइम को बचाने के लिए ज्यादातर कंडीशन में हमारा दिमाग इनडायरेक्टली हमें मजबूर करता है कि हम राइट हैंड (Knowledge Story) से ही लिखें.

यह भी पढ़े : Japan पर आए हर खतरे को मात देता है देश का ये रक्षक, समुद्र के नीचे से करता है रक्षा

लेफ्ट हैंड से लिखने की वजह
राइट हैंड से लिखने की वजह तो मिल गई. लेकिन, वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, बाकी बचे लगभग 10% लोग लिखते समय अपने लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल क्यों करते हैं. दरअसल बचपन में बहुत से लोगों के दिमाग में energy management के पैटर्न विकसित नहीं होते हैं. इस वजह से उनका दिमाग कभी भी उन्हें Indirectly मजबूर नहीं करता कि वो right hand से लिखें. इस तरह के लोग अधिकतर कामों को Left Hand से ही करते हैं, या फिर किसी भी हाथ से कुछ भी करने में सक्षम होते हैं. उन्हें किसी एक हाथ के इस्तेमाल की बाध्यता (learn to write with left hand) नहीं होती है.