News Nation Logo

Joker वायरस की वापसी, 15 एंड्रॉयड ऐप्स के यूजर्स हो जाएं सावधान

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersk के एनालिस्ट Tatyana Shishkova के अनुसार Joker मैलवेयर से यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 23 Nov 2021, 11:16:54 PM
Joker

Joker मैलवेयर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • Joker मैलवेयर एक फिर से वापस आ गया है
  • इससे कम से कम 15 एंड्रॉयड ऐप्स प्रभावित हुए हैं
  • इस वजह से एंड्रॉयड फोन यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है

नई दिल्ली:

Joker मैलवेयर एक फिर से वापस आ गया है. इससे कम से कम 15 एंड्रॉयड ऐप्स प्रभावित हुए हैं. इस वजह से एंड्रॉयड फोन यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है. इस बारे में एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ने अलर्ट किया है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersk के एनालिस्ट Tatyana Shishkova के अनुसार Joker मैलवेयर से यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है. आपको बता दें कि Joker मैलवेयर ने पिछले साल कई ऐप्स को प्रभावित किया था. स्थिति ज्यादा खराब होने पर गूगल ने इस मामले में दखल दिया और इन्फेक्टेड ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया. 

यह भी पढ़ें: मायावती ने कार्यकर्ताओं से किया आह्वान, 2007 की जीत को दोहराएं

गूगल ने ये कदम यूजर्स की सेफ्टी के लिए उठाया था. ये मैलवेयर 2017 से मौजूद है. ये अलग-अलग फॉर्म में मौजूद है. Tatyana Shishkova ने जिन ऐप्स को लिस्ट किया है उसमें से कई ऐप्स को 50,000 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है. कई ऐप्स को सैकड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई: किसानों को खालिस्तानी कहने पर कंगना रनौत के खिलाफ FIR दर्ज

Joker मैलवेयर यूजर्स की जानकारी को डिवाइस से चुरा लेता है. ये मैलवेयर ओटीपी भी रीड कर लेता है. इससे यूजर्स को फाइनेंशियल लॉस भी होता है. इस बारे में यूजर्स को बैंक स्टेटमेंट चेक करने के बाद पता चलती है लेकिन तब तक काफी लेट हो चुका होता है.

First Published : 23 Nov 2021, 11:15:31 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.