News Nation Logo
Banner

JioMart App ने लॉन्च होते ही बना दिया कीर्तिमान, 10 लाख बार हुआ डाउनलोड

JioMart पर प्रतिदिन के हिसाब से 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं. ऑर्डर की यह संख्या ऑनलाइन ग्रोसरी सेगमेंट में सबसे अधिक है. ऑर्डरों की संख्या में लगातार इजाफा भी हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jul 2020, 06:43:32 PM
Jio Mart

JioMart App Download (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

JioMart App Download: अपनी लॉन्चिंग के दो महीने के भीतर ही जियोमार्ट देश के ऑनलाइन ग्रोसरी सेगमेंट में ग्राहकों की पहली पसंद बन कर उभरा है. कंपनी ने कुछ दिन पहले ही गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर जियोमार्ट-ऐप (JioMart App) लॉन्च किया था और कुछ ही दिनों में जियोमार्ट-ऐप, गूगल प्ले स्टोर से 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड हो चुका है. ऐप्स की रैकिंग करने वाली दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनी ऐप-एनी के अनुसार, जियोमार्ट ऐप, ओवरऑल शॉपिंग श्रेणी में भी झंडे गाड़ रहा है. यह इंडियन रैंकिंग में ऐप्पल ऐप स्टोर में दूसरे और गूगल प्ले स्टोर पर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: हैक के चलते हटाए जाने के बाद गूगल सर्च में ट्विटर कैरॉसेल की वापसी

रोजाना 2.5 लाख हो रहे हैं ऑर्डर बुक 

जियोमार्ट पर प्रतिदिन के हिसाब से 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं. ऑर्डर की यह संख्या ऑनलाइन ग्रोसरी सेगमेंट में सबसे अधिक है. ऑर्डरों की संख्या में लगातार इजाफा भी हो रहा है. सोडेक्सो कूपन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक, जियोमार्ट पर इसका इस्तेमाल कर भुगतान कर पा रहे हैं. इसका फायदा ग्राहको के साथ जियोमार्ट, दोनों को मिल रहा है. जियोमार्ट-ऐप से पहले कंपनी अपनी वेबसाइट पर ऑर्डर बुक किया करती थी. ऐप के आ जाने के बाद भी ग्राहकों का पुराना खाता जस का तस बना रहेगा। कंपनी ने कुछ ऐसी व्यवस्था की है जिसमें ग्राहक वेबसाइट, एंड्रायड और एप्पल ios जैसे लगभग सभी प्लेफार्म्स पर अपने लॉगइन एकाउंट का इस्तेमाल कर लॉगइन कर पाएगा. यानी वेबसाइट पर ऑर्डर किए गए आइटम ग्राहक के एंड्रायड मोबाइल फोन पर और मोबाइल फोन से किए गए ऑर्डर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ें: आखिर मंगल ग्रह पर क्यों जाना चाहते हैं हम, जानें कारण

मई में 200 शहरों से जियो मार्ट ने की थी शुरुआत

इसी वर्ष मई के आखिरी सप्ताह में जियोमार्ट ने 200 शहरों से अपनी शुरूआत की थी. 90 शहरों में पहली बार ग्राहक ग्रोसरी की ऑनलाइन शॉपिंग के साथ जुड़े थे. अपने लॉन्च के साथ ही जियोमार्ट प्रतिद्वंदियों से दो दो हाथ करने को तैयार है. जियोमार्ट पर अधिकतर उपलब्ध चीजें दूसरी ऐसे ही प्लेटफॉर्म्स से 5 फीसदी सस्ती हैं. ब्रांडेड सामान की कीमते भी कुछ कम रखी गई हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने हाल ही में एजीएम के दौरान जियोमार्ट की महत्वाकांक्षी विस्तार योजना पर कहा जियोमार्ट अब अपनी पहुंच और वितरण क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देगा. उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं और खरीदारी का अनुभव देने के लिए जियोमार्ट प्रतिबद्ध है. किराना के अलावा हम आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर के क्षेत्रों को भी कवर करेंगे. आने वाले वर्षों में, हम कई और शहरों में कहीं अधिक ग्राहकों की सेवा करेंगे.

यह भी पढ़ें: नासा का 'रोबोट होटल' अंतरिक्ष केंद्र से जोड़ा गया

फेसबुक के साथ डील की घोषणा करते हुए मुकेश अंबानी ने देश के 12 करोड़ किसानों और 3 करोड़ किराना दुकान मलिकों को जोड़ने की बात की थी. संगठित रिटेल सेगमेंट में असंगठित किराना स्टोर्स को यह मिश्रण ही जियोमार्ट की विशेषता होगी. वैश्विक ब्रोकर हाउस गोल्डमैन-सैक्स की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस की फेसबुक के साथ साझेदारी के परिणामस्वरूप कंपनी ऑनलाइन ग्रॉसरी स्पेस में मार्केट लीडर बन सकती है. 2024 तक कंपनी देश के पास 50 प्रतिशत मार्किट हिस्सेदारी होने की संभावना है.

First Published : 24 Jul 2020, 06:43:32 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×