logo-image

जैक डोर्सी ने केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया

जैक डोर्सी ने केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया

Updated on: 04 Apr 2022, 02:45 PM

नई दिल्ली:

खुले और विकेंद्रीकृत सोशल मीडिया के प्रबल समर्थक, ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने एक केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया है।

एक ट्वीट में, डोर्सी जो अब अपनी वित्तीय सेवा कंपनी ब्लॉक (पहले स्क्वायर) के माध्यम से ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उन्होंने इंटरनेट की वर्तमान स्थिति पर शोक व्यक्त किया है।

उन्होंने रविवार देर रात एक ट्वीट में कहा, यूजनेट, आईआरसी, वेब.. यहां तक कि ईमेल (डब्ल्यू पीजीपी) के दिन भी अद्भुत थे। कंपनियों में सर्च और पहचान को केंद्रीकृत करने से वास्तव में इंटरनेट को नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने कहा, मुझे एहसास है कि मैं आंशिक रूप से दोषी हूं और इसके लिए खेद है।

एफ्फर्म के सीईओ और सह-संस्थापक मैक्स लेविचिन ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि इंटरनेट आर्थहाउस से ब्लॉकबस्टर में बदल गया क्योंकि इसे दर्शकों को हासिल करने और पैसा बनाने की जरूरत थी।

डोर्सी ने फिर पोस्ट किया, शायद पहले प्रोटोकॉल और फिर इंटरफेस पर अधिक जोर देने से मदद मिलती। मैं मानता हूं कि पैसा बनाने के लिए कम प्रौद्योगिकी विकल्प थे। इससे विज्ञापन हावी हो गया।

वेब3, जिसे वेब 3.0 के रूप में भी जाना जाता है, एक नए इंटरनेट के लिए एक विचार है जिसमें ब्लॉकचेन पर आधारित विकेंद्रीकरण शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.