News Nation Logo
Banner

iPhone और iPad को भी अब स्कैमर्स बना रहे निशाना, खामियों को लेकर एडवाइजरी जारी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 26 Oct 2022, 07:22:27 PM
Apple iphone

iPhone users at risk (Photo Credit: @ani)

नई दिल्ली:  

आईफोन और आईपैड को भी अब स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं. ऐसा कहा जाता रहा कि इन स्मार्ट डिवाइस को हैक करना आसान नहीं हैं. मगर एक रिपोर्ट के अनुसार, एपल आईओएस iOS और आईपैडओएस iPadOS में कई खामियां सामने आई हैं. यह खामियां स्कैमर्स को संवेदनशील जानकारी को एक्सेस करने की सुविधा देती है. इसके साथ मनमाने कोड के जरिए एक्सीक्यूट करने और इंटरफेस की स्पूफिंग की इजाजत देती हैं. एडवाइजरी के अनुसार, एपल iOS 16.1, 16.0.3 से पहले के सभी iOS वर्जन और 16 से पहले  वाले iPadOS के वर्जन में खामियां निकली हैं. यह रिपोर्ट इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) द्वारा जारी की गई है. 

एपल फोन की सूची में आईफोन 8 और उसके बाद के मॉडल, आईपैड एयर थर्ड जनरेशन और उसके बाद के मोबाइल फोन, आईपैड 5th जनरेशन और उसके बाद के मॉडल सामने आए हैं. इसके अलावा आईपैड मिनी 5th जनरेशन के बाद के मॉडल मिले हैं. 

ये भी पढ़ें: Smartphone Blast: धधकती आग का फूटा गुबार, धूं-धूं कर जलने लगा स्मार्टफोन, आप ना करें ये गलतियां

किस तरह से यूजर्स का होगा नुकसान

सीईआरटी-इन के अनुसार, इन खामियों का उपयोग खास तौर पर तैयार की गई फाइल को खोलने में किया जा सकता है. इन खामियों की मदद से स्कैमर्स यूजर्स की संवेदनशील सूचनाओं को चुरा सकते हैं. इसके साथ कोड जारी कर सकते हैं.

क्या करें यूजर्स?

सीईआरटी-इन ने यूजर्स से डिवाइस अपडेट करने की सलाह दी है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि आईफोन यूजर्स अपने डिवाइस को एपल सिक्योरिटी अपडेट में दिए नए  सॉफ्टवेयर के साथ तत्काल अपडेट कर लें.

First Published : 26 Oct 2022, 07:22:27 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.